Tea for Weight Loss: चमेली की चाय या ग्रीन टी? वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर, जानें
topStorieshindi

Tea for Weight Loss: चमेली की चाय या ग्रीन टी? वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर, जानें

Tea for Weight Loss: सभी लोग जानते होंगे कि ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करता है. लेकिन इस बीच आजकल चमेली की चाय भी लोगों के बीच लोकप्रिय हुई है. आइए जानते हैं कि वजन कम करने में कौन सी चाय ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है.

Tea for Weight Loss: चमेली की चाय या ग्रीन टी? वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर, जानें

Jasmine vs green tea: ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन एक और चाय जो तेजी से लोकप्रिय हो रही है, वह है चमेली की चाय (jasmine tea), लेकिन चमेली की चाय ग्रीन टी से कैसे अलग है, आइए पता करते हैं.

ग्रीन टी मध्यम रूप से कैफीन युक्त होती है. चूंकि इसे सीधे चाय के पौधे (कैमेलिया साइनेंसिस) से बनाया जाता है, इसलिए यह अपने असली सार में एक चाय है. यह वही पौधा है, जिसका उपयोग ऊलोंग चाय और काली चाय बनाने के लिए किया जाता है. विशिष्ट सुखाने की प्रक्रियाओं के कारण उनका स्वाद अलग होता है. कई शोधकर्ताओं द्वारा ग्रीन टी का अध्ययन किया गया है और इसलिए इसके आसपास इतना उपयोगी डेटा उपलब्ध है. ग्रीन टी फोकस में सुधार, मेटाबॉलिज्म में वृद्धि, ओरल हेल्थ में सुधार और दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

वहीं, चमेली की चाय बनाने के लिए चमेली के पौधे के छोटे सफेद फूलों का उपयोग किया जाता है. वे आमतौर पर घरों में उनकी शक्तिशाली सुगंध के लिए उगाए जाते हैं. इन फूलों का उपयोग ग्रीन टी और यहां तक ​​कि अन्य चाय को सुगंधित करने के लिए किया जाता है. चूंकि चमेली की चाय ग्रीन टी से बहुत अलग नहीं होती है, इसमें मिलाई जाने वाली सुगंध को छोड़कर, लाभ बहुत अधिक समान होते हैं. चमेली की चाय तनाव को दूर करने के पहलू को जोड़ती है, लेकिन अगर कैफीन फ्री चाय में चमेली की खुशबू मिला दी जाए, तो यह ज्यादा काम की नहीं होगी.

यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश चमेली चाय कैफीन फ्री होती है, जो फूलों के बहुत लाभ को दूर कर देगी. इसलिए यदि आप बिना कैफीन वाली चमेली टी या हर्बल चाय बनाने के लिए सूखे चमेली के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं, तो यह अधिक उपयोगी होगा. दूसरी ओर ऑर्गेनिक ग्रीन टी सुरक्षित और सेहतमंद है.

कितना पीना चाहिए?
ज्यादातर लोग ग्रीन टी वजन घटाने के लिए पीते हैं. कई लोगों का मानना ​​है कि रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी अच्छी होती है. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपको व्यावसायिक पाउच के बजाय सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली चाय की पत्तियां मिले, जिनमें अधिक कैफीन या संसाधित पत्ते हो सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news