Sushmita Sen Heart Attack: सुष्मिता सेन को पड़ा था दिल का दौरा, करनी पड़ी एंजियोप्लास्टी; जानें दिल को कैसे रखें हेल्दी
Advertisement
trendingNow11593946

Sushmita Sen Heart Attack: सुष्मिता सेन को पड़ा था दिल का दौरा, करनी पड़ी एंजियोप्लास्टी; जानें दिल को कैसे रखें हेल्दी

Sushmita Sen: बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन को कुछ दिनों पहले दिल का दौरा पड़ा था. उन्होंने गुरुवार के इंस्टाग्राम में एक फोटो शेयर करते हुए ये जानकारी दी.

Sushmita Sen Heart Attack: सुष्मिता सेन को पड़ा था दिल का दौरा, करनी पड़ी एंजियोप्लास्टी; जानें दिल को कैसे रखें हेल्दी

Sushmita Sen: बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन को कुछ दिनों पहले दिल का दौरा पड़ा था. उनकी इस खबर से लाखों लोगों को चौंका दिया है. सुष्मिता ने गुरुवार के इंस्टाग्राम में एक फोटो शेयर करते हुए ये जानकारी दी. उन्होंने फोटो का कैप्शन में लिखा कि मुझे कुछ दिनों पहले हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद डॉक्टर ने एंजियोप्लास्टी करके नसों में स्टेंट डाला है.

सुष्मिता ने आगे लिखा कि मेरे कार्डियोलॉजिस्ट विशेषज्ञ ने पुष्टि की 'मेरा दिल बड़ा है'. बहुत से लोगों की समय पर सहायता और रचनात्मक कार्रवाई के लिए उन्हें धन्यवाद. यह पोस्ट सिर्फ आपको (मेरे शुभचिंतकों और प्रियजनों को) खुशखबरी से अवगत कराने के लिए है कि सब ठीक है और मैं फिर से नई जीवन के लिए तैयार हूं.

एंजियोप्लास्टी क्या है?
एंजियोप्लास्टी एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें धमनियों की ओर से खून का प्रवाह बढ़ाया जाता है. यह एक स्टेंट नामक छोटी ट्यूब होती है जो धमनियों के अंदर स्थापित की जाती है. इस स्टेंट के माध्यम से धमनी का आवरण खुल जाता है और खून का फ्लो बढ़ जाता है, जिससे सीने में दबाव कम होता है. इस तरह से, एंजियोप्लास्टी सीने में दर्द और अन्य संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करती है.

कैसे रखें दिल को हेल्दी

स्वस्थ खानपान
स्वस्थ आहार लेना दिल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आपको उचित मात्रा में सभी पोषक तत्व और विटामिन लेने की जरूरत होती है. अधिक मसालेदार, तला हुआ खाना और प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए. इसके अलावा, अपनी डाइट में तंदुरुस्त तेलों का उपयोग करें.

व्यायाम
व्यायाम दिल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट तक कोई भी व्यायाम करना चाहिए. आप जॉगिंग, योग, स्विमिंग, बाइकिंग या एरोबिक्स जैसे कुछ भी व्यायाम कर सकते हैं.

स्ट्रेस मैनेजमेंट
स्ट्रेस किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए, स्ट्रेस को कम करना दिल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आप ध्यान, प्राणायाम, मसाज, योग या मेडिटेशन जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news