Surya Grahan 2022: क्या सूर्य ग्रहण का मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर, आइए जानते हैं
Advertisement
trendingNow11409961

Surya Grahan 2022: क्या सूर्य ग्रहण का मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर, आइए जानते हैं

Surya Grahan 2022: आज इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है. लोग मानते हैं कि सूर्य ग्रहण का इंसन की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं क्या सच में सेहत को प्रभावित कर सकता है सूर्य ग्रहण.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Surya Grahan 2022: आज इस साल यानि 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. सूर्य ग्रहण दोपहर 2:29 बजे शुरू होगा और शाम 6:32 बजे तक चलेगा. यह एक खगोलीय घटना है, जिसमें चंद्रमा अपने अक्ष पर घूमते हुए पृथ्वी और सूरज के बीच आ जाता है. इससे सूरज की रोशनी कुछ देर तक धरती पर नहीं पड़ती. इस घटना को धार्मिक मान्यताओं से भी जोड़ा गया है और माना जाता हैं कि इसका सेहत पर असर पड़ता है. लोग मानते हैं कि सूर्य ग्रहण का इंसन की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं क्या सच में सेहत को प्रभावित करता है सूर्य ग्रहण.

चार दशक पहले, सन 1981 में इंडियन जर्नल ऑफ साइकाइट्री में एक रिसर्च प्रकाशित हुई थी, जिसमें पबमेड सेंट्रल को स्थान दिया गया. इस रिसर्च में उन लोगों को शामिल किया, जिनकी मेंटल हेल्थ ठीक नहीं थी. रिसर्च में यह निष्कर्ष निकला कि जिस वक्त ग्रहण लगता है, उस समय सिजोफ्रेनिया, क्रोनिक डिप्रेशन से पीड़ित लोगों की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. ऐसे लोगों में प्रोलेक्टिन हार्मोन बढ़ा हुआ था. हालांकि नासा के वैज्ञानिक ऐसे कोई भी बदलाव से इनकार करते हैं. इसके अलावा, अगर सूर्य ग्रहण को बिना किसी प्रोटेक्शन के देखा जाए तो आंखों की रेटिना सेल्स डैमेज हो सकते हैं.

सूर्य ग्रहण के बारे में रिसर्च
पृथ्वी पर पड़ने वाले सूर्य के रेडिएशन के मेन सोर्स इन्फ्रा रेड और अल्ट्रा वायलेट पर लगातार रिसर्च हो रहे हैं. सूर्य ग्रहण के समय के रेडिएशन हमारे पर्यावरण और बायोलॉजिकल सिस्टम पर प्रभाव डालते हैं या नहीं, इस विषय पर भी रिसर्च हो रहे हैं. अभी तक ऐसी कोई भी रिसर्च में ये साबित नहीं हो पाया कि सूर्य ग्रहण हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news