Healthy Habits: सुबह इन आदतों से करें दिन की शुरुआत, शरीर को मिलेंगे कई अद्भुत लाभ
Advertisement
trendingNow11433583

Healthy Habits: सुबह इन आदतों से करें दिन की शुरुआत, शरीर को मिलेंगे कई अद्भुत लाभ

Healthy Habits: स्वस्थ रहने के लिए हमें अपनी छोटी-छोटी आदतों पर जरूर ध्यान देना चाहिए. सुबह उठकर कुछ अच्छी आदतें जरूर फॉलो करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Healthy Habits: हेल्दी रहने के लिए हमें छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप सुबह उठकर कुछ अच्छी आदतें जरूर फॉलो करें तो आपके शरीर को कई अद्भुत फायदे मिलेंगे. जैसे कि, सुबह उठकर एक गिलास पानी पीने से शरीर का डाइजेशन बेहतर होता है और स्किन भी हेल्दी होती है. आइए जानते हैं कि कौन सी आदतों को फॉलो करके आप एक अच्छी लाइफस्टाइल जी सकते हैं.

दोनों हाथों को रगड़कर आंखों पर रखें
सुबह उठते ही सबसे पहले अपने दोनों हाथों को रगड़ें और फिर हाथों से अपनी आंखें दो मिनट कवर करें. ऐसा करने से आप रिलेक्स फील करेंगे. ये चीज करने के बाद ही आप बेड से उतरे और दूसरे काम करें.

गुनगुना पानी पिएं
सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं. इससे शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा, अगर आप गुनगुना पानी में थोड़ा का नींबू और शहद मिलाकर पिएं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा और फैट कम करने में मदद मिलेगी.

ठंडे पानी से आंखों को धोएं
सुबह मुंह धोते वक्त आंखों पर ठंडे पानी की छींटे मारें. इससे आपकी आंख साफ हो जाएगी और रोशनी बढ़ जाएगी. मुंह धोते वक्त कम से कम 20-30 बार आंखों पर पानी के छींटे मारें.

चुकंदर-गाजर का जूस पिएं
जैसा कि आप जानते हैं सर्दियों का मौसम आ रही है. ऐसे में दिन की शुरुआत चाय या कॉफी की जगह चुकंदर और गाजर के जूस से करें. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. गर्मियों के दिनों में आप चुकंदर और गाजर की जगह एलोवेरा, आंवला का जूस पिएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news