Skincare Tips: सुबह उठकर करें ये 3 काम, चेहरे होगा बेदाग; हीरे की तरह चमकेगा आपका फेस
Advertisement
trendingNow11684036

Skincare Tips: सुबह उठकर करें ये 3 काम, चेहरे होगा बेदाग; हीरे की तरह चमकेगा आपका फेस

Morning Skincare Routine: त्वचा के दाग धब्बों से छुटकारा पाना कोई आसान काम नहीं होता है. इसके लिए हमें साफ-सुथरी, बेदाग और निखरी त्वचा के लिए उचित देखभाल करनी चाहिए.

Skincare Tips: सुबह उठकर करें ये 3 काम, चेहरे होगा बेदाग; हीरे की तरह चमकेगा आपका फेस

Morning Skincare Routine: त्वचा के दाग धब्बों से छुटकारा पाना कोई आसान काम नहीं होता है. इसके लिए हमें साफ-सुथरी, बेदाग और निखरी त्वचा के लिए उचित देखभाल करनी चाहिए. त्वचा को सही तरीके से धोना, उपयुक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग करना, समय-समय पर सनस्क्रीन लगाना, सही खान-पान करना और प्रतिदिन स्किन केयर रूटीन का पालन करना जरूरी होता है. जैसे बेदाग और चमकदार त्वचा के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन को सबसे जरूरी माना जाता है, उसी तरह मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन भी बहुत जरूरी है. अगर आप भी बेदाग और चमकदार चेहरा चाहते हैं तो नीचे बताई गई चीजों को जरूर फॉलो करें.

मॉर्निग स्किनकेयर रूटीन

1. फेस वाश
दिन की शुरुआत फेस वाश करके करें। अच्छे गुणवत्ता वाले फेस वाश का चुनाव करें जो आपकी त्वचा के अनुसार हो. फेस वाश से अतिरिक्त तेल और मलेरिया निकालता है जो आपकी त्वचा को नरम, स्वस्थ और चमकदार बनाता है.

2. टोनर
फेस वाश के बाद एक अच्छी क्वालिटी का टोनर इस्तेमाल करें. टोनर से आपकी त्वचा का pH स्तर बना रहता है जो बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा को सुगंधित और स्वस्थ बनाता है.

3. मॉइस्चराइजर
टोनर के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं. यह आपकी त्वचा को नरम और स्वस्थ बनाता है और उसे चमकदार बनाता है. सूखी त्वचा वाले लोग एक अच्छी मॉइस्चराइजर का चुनाव करें.

हेल्दी स्किन के लिए क्या खाएं?
हेल्दी स्किन के लिए आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अपने आहार में पूरे ग्रेन, फल और सब्जियों का सेवन करें, जिससे आपको विटामिन, मिनरल और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी होगी. अधिकतम नेचुरल चीजों का सेवन करें, जैसे फल, सब्जी, नट्स और सीड्स, जो आपको अनुमानित रूप से 20-30 ग्राम फाइबर प्रतिदिन प्रदान करते हैं. विटामिन C, विटामिन E, सेलेनियम और बेटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी आपके आहार में मौजूद होने चाहिए. इन फूड में शामिल होने वाले नियमित सेवन से आपकी त्वचा स्वस्थ और जवान रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news