Skincare: पाना चाहती हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन? तो भूलकर भी इन 6 स्किनकेयर नियमों को ना करें इग्नोर
Advertisement

Skincare: पाना चाहती हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन? तो भूलकर भी इन 6 स्किनकेयर नियमों को ना करें इग्नोर

Skincare Rules: एक प्रभावी रूटीन और स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के साथ आप अपनी स्किन की देखभाल करके कर सकती है.

Skincare: पाना चाहती हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन? तो भूलकर भी इन 6 स्किनकेयर नियमों को ना करें इग्नोर

Skincare Rules: दुनियाभर की अधिकतर महिलाएं कोई चमकती हुई फ्लॉलेस स्किन के लिए हर तरह का प्रयास करती हैं. वे स्किन विशेषज्ञ द्वारा बताई गई स्किन केयर नियमों का पालन करती हैं. एक प्रभावी रूटीन और स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों के साथ आप अपनी स्किन की देखभाल करके तो कर ही सकती है, साथ ही आप उम्र बढ़ने के संकेतों को टाल और समस्याओं से बच सकते हैं. हालांकि, स्किनकेयर रेजीम के साथ-साथ परिणामों को अधिकतम करने के लिए स्किनकेयर के मूल सिद्धांतों का पालन करना भी उतना ही आवश्यक है. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए नीचे बताए गए 6 नियमों को गलती से भी इग्नोर ना करें.

6 स्किन केयर नियम

1. अपनी त्वचा के लिए उचित उत्पादों का चयन करना बहुत आवश्यक है. अपने स्किन टाइप के अनुसार उत्पादों का चयन करें जैसे ड्राई स्किन वालों के लिए उपयोगी होंगे फर्टिलाइजर और मॉइस्चराइजर जबकि ऑयली स्किन वालों के लिए अल्कोहल नहीं रखना चाहिए.

2. अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए, दिन में कम से कम दो बार अपनी त्वचा को साफ पानी से धोएं. अगर आप त्वचा का रूखापन अनुभव करते हैं तो एक दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइजर का उपयोग करें.

3. धूप में बाहर जाने से पहले एक स्क्रीन या सनस्क्रीन का उपयोग करें. यह आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाएगा.

4. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहे. इसलिए, रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का प्रयास करें.

5. स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी होता है. आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और अधिक पानी को शामिल करना चाहिए.

6. अधिक स्ट्रेस से आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए, स्ट्रेस को कम करने के लिए आप योग, मेडिटेशन और अन्य ध्यान तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news