Red Spinach: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लाल पालक, मिनटों में कंट्रोल हो जाता है हाई ब्लड शुगर लेवल
Advertisement

Red Spinach: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लाल पालक, मिनटों में कंट्रोल हो जाता है हाई ब्लड शुगर लेवल

Red spinach for diabetes patient: लाल पालक खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. यह पालक हेल्दी खून का स्रोत होता है, जो एनीमिया जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है.

Red Spinach: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है लाल पालक, मिनटों में कंट्रोल हो जाता है हाई ब्लड शुगर लेवल

Red spinach for diabetes patient: हम सभी बचपन से सुनते चले आ रहे हैं कि हरी सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें से खासतौर से पालक का सेवन, जो शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन प्रदान करता है और खून की कमी नहीं होने देता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों से भरपूर पालक की सब्जी या सूप शरीर को ताकत देते हैं और खून को भी बढ़ाते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी लाल पालक (red spinach) देखा या सुना है?

लाल पालक खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. यह पालक हेल्दी खून का स्रोत होता है, जो एनीमिया जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है और दिल भी हेल्दी रखता है. लाल पालक में विटामिन सी, बी, ए और एलडी जैसे विटामिन और मिनरल होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा, इसमें शामिल कुछ विशेष तत्व दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं, इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं और आंतों की सेहत को बढ़ाते हैं.

डायबिटीज पेशेंट के लिए वरदान है लाल पालक
कई एक्सपर्ट बताते हैं कि लाल पालक (ऐमारैंथ) डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है. यह ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है क्योंकि इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. लाल पालक में फाइबर होने से ग्लूकोज अवशोषण कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को सुधारने में मदद करता है. इसके साथ ही फाइबर खून के फ्लो में चीनी के अवशोषण को धीमा करता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

किस तरह करें लाल पालक का सेवन?
लाल पालक का सेवन करने के लिए आप उसे कच्चा या पका खा सकते हैं. आप इसे सलाद, सूप, स्टीम, स्टर-फ्राई, ब्रॉथ या साथ में भोजन के रूप में शामिल कर सकते हैं. इसे बहुत हल्का से पकाएं ताकि इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल का नुकसान न हो. आप इसे ब्राउन चावल, रोटी या दूध के साथ भी खा कर सकते हैं. लाल पालक का सेवन नियमित रूप से करने से आपको स्वस्थ फायदे होंगे. लेकिन इससे पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए यदि आप किसी खास समस्या से जूझ रहे हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news