आलू से ना करें नफरत! दिल को रखता है एकदम फिट, जानिए क्यों हार्ट पेशेंट को खाना चाहिए आलू
topStorieshindi

आलू से ना करें नफरत! दिल को रखता है एकदम फिट, जानिए क्यों हार्ट पेशेंट को खाना चाहिए आलू

Potato is good for heart: मोटापे से परेशान लोग अक्सर आलू को इग्नोर करते हैं, लेकिन आपको पता नहीं होगा कि आलू दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप आलू को सही तरीके से खाएं तो ये आपको कई सारे बेनिफिट्स दे सकता है.

आलू से ना करें नफरत! दिल को रखता है एकदम फिट, जानिए क्यों हार्ट पेशेंट को खाना चाहिए आलू

Potato is good for heart: सब्जियों का राजा आलू लगभग हर घर के किचन में उपलब्ध होता है. लेकिन मोटे या फिटनेस फ्रीक लोग अक्सर आलू को इग्नोर करते हैं. उनका मानना है कि आलू खाने से फैट बढ़ता है. कई सारे लोग आलू के साथ जुड़ी गलतफहमिया को सच समझ बैठते हैं और अपनी सेहद के साथ खिलवाड़ करते हैं. आलू ही क्या, कोई भी सब्जी को अगर डीप फ्राई करके खाया जाए तो सेहत के लिए नुकसान हो सकता है. लेकिन अगर उबला या बेक किया हुआ आलू का सेवन आप करते हैं, तो ये आपको कई बेनिफिट्स दे सकता है. आलू आपके दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छा फूड है और दिल के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

दिल के मरीजों को क्यों खाना चाहिए आलू

1. बीपी कंट्रोल
आलू पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो बीपी को कंट्रोल में मदद करते हैं. पोटेशियम दिल के कामकाज के लिए सबसे आवश्यक खनिजों में से एक है. पोटेशियम शरीर के माध्यम से ब्लड पंप करने में दिल की मदद करता है. तो, आलू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

2. खराब कोलेस्ट्रॉल
आलू घुलनशील फाइबर से भी भरा होता है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को कम करता है. कई रिसर्च ने साबित किया है कि घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड खराब कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) के लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

3. कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ
आलू में पोषक तत्व भी होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं और कार्डियोवैस्कुलर सेहत को अच्छा करते हैं. आलू में मैग्नीशियम, नियासिन, विटामिन सी और विटामिन बी 6 होता है. इसके अलावा, आलू में सोडियम की मात्रा सीमित होती है, दिल की सेहत के लिए अच्छा है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news