Pickles: अचार के बिना आप नहीं खाते खाना, तो इससे होने वाले नुकसान पर भी डालें एक नजर
Advertisement
trendingNow11875558

Pickles: अचार के बिना आप नहीं खाते खाना, तो इससे होने वाले नुकसान पर भी डालें एक नजर

Side Effects of Eating Too Much Pickles: हम में से ज्यादातर लोगों को अचार का टेस्ट अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है, लेकिन इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए वरना कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. 

Pickles: अचार के बिना आप नहीं खाते खाना, तो इससे होने वाले नुकसान पर भी डालें एक नजर

Achaar Khane Ke Nuksan: अचार एक ऐसा पारंपरिक भारतीय फूड है जिसका स्वाद और खुशबू सभी को मोह लेता है. आम, मिर्ची, आंवला समेत कई तरह के अचार देश भर में बड़े चाव से खाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें ज्यादा मात्रा में खाने के कुछ नुकसान हो सकते हैं? हालांकि अचार का सेवन मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकता है, ये अधिक मात्रा में खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. आइए जानते हैं इससे होने ने वाले नुकसान क्या क्या हैं,

अचार से होने वाले नुकसान
अगर आप अचार को अपने भोजन का मुख्य हिस्सा बना देते हैं, तो इससे आपका सेहत को नुकसान हो सकता है. अचार में ज्यादा मात्रा में नमक, तेल और तीखापन होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, और हार्ट डिजीज की आशंका बढ़ सकती है. इसके अलावा कुछ अचार में शुगर भी होता है, जो डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है.

ज्यादा तेल बिगाड़ता है सेहत
अचार में अधिक मात्रा में तेल होने से आपके शरीर के लिए भी नुकसान हो सकता है. ये एक्सट्रा कैलोरी का सोर्स बन सकता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है. अधिक तेल सेवन से आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी इजाफा हो सकता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

हेल्दी विकल्प चुनें
अचार की बजाय आप हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन चुनने की कोशिश करें.  अगर आपको अचार का स्वाद बहुत पसंद है, तो इसका मात्रा में सेवन कम करने का प्रयास करें, आप अचार को अपने भोजन में एक छोटे से हिस्से के रूप में शामिल कर सकते हैं, ताकि आपका स्वाद संतुष्ट हो सके और स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर न पड़े.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news