Advertisement
trendingPhotos1580991
photoDetails1hindi

Stress Releasing Tips: दिनभर की थकान और तनाव को कम करेंगी ये पांच Activities

Stress Releasing Activities: बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ते वर्कलोड के कारण लोगों में स्ट्रेस एक आम समस्या बनती जा रही है. हर दूसरा व्यक्ति इससे परेशान है और बाहर निकलने के कई प्रयास भी करता है. दरअसल, तनाव का असर मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से हमारी सेहत पर पड़ता है. हालांकि आप कुछ एक्टिविटीज के जरिए इससे छुटकारा पा सकते है. अगर दिनभर के वर्कलोड के बाद आप तनाव में हैं, तो इन टिप्स की मदद से आप खुद को रिचार्ज कर सकते हैं. आइये जानें ऐसी पांच एक्टिविटीज. 

 

एक्सरसाइज

1/5
एक्सरसाइज

दिमाग से तनाव को बाहर निकालने में एक्सरसाइज कमाल का असर करता है. यह एक शानदार तरीका है. हर दिन सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके ब्लड फ्लो को बढ़ा देती है. इससे एंडोर्फिन रिलीज करने और शारीरिक-मानसिक सेहत सुधार करने में काफी मदद मिलती है. 

 

धूप में कुछ देर बैठें

2/5
धूप में कुछ देर बैठें

धूप में रहने से हमारा मूड बेहतर बनता है और तनाव कम होता है. दरअसल, सूरज की रोशनी में आने से दिमाग में सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर मूड को नियंत्रित रखता है. इससे हमें आराम मिलता है और हम खुश रहते हैं.

 

फैमिली या फ्रेंड्स

3/5
फैमिली या फ्रेंड्स

सोशल होना शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. फैमिली या फ्रेंड्स के साथ ज्यादातर वक्त बिताने से स्ट्रेस कम होता है और मन खुश रहता है. एक रिसर्च के मुताबिक, हम जिससे प्यार करते हैं, उसके पास बैठने से मूड सुधरता है और मन शांत होता है.

 

गाने सुनना

4/5
गाने सुनना

ऑफिस में दिनभर की थकान के बाद आप खुद को रिफ्रेश करने के लिए अपने फेवरेट गाने सुन सकते हैं. इससे आपका मूड अच्छा हो सकता है. गाने सुनना और डांस करना तनाव को दूर करने का अच्छा तरीका माना जाता है. गाने सुनने से तनाव और एंग्जाइटी कम होती है और आपका दिमाग शांत महसूस करता है.

 

मेडिटेशन

5/5
मेडिटेशन

दिनभर के काम और थकान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है मेडिटेशन. इसमें ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत नहीं पड़ती है. यह एक ऐसा तरीका होता है, जो तनाव को दूर करता है, दिमाग को शांत करता है और सेहत को दुरुस्त करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़