Advertisement
trendingPhotos872930
photoDetails1hindi

Diet for Strong Bones: डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड्स, बुढ़ापे में हड्डियां नहीं होंगी कमजोर

एक उम्र के बाद हड्डियों का कमजोर होना स्‍वाभाविक है, लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर लें तो न सिर्फ उम्र से पहले हड्डियां कमजोर होने से बच जाएंगी बल्कि उम्रभर हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी.

कमजोर हड्डियों की वजह से हो सकती हैं ये बीमारियां

1/5
कमजोर हड्डियों की वजह से हो सकती हैं ये बीमारियां

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आपको रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं और हल्की सी चोट लगने पर ही हड्डी टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है. लिहाजा अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लेना बेहद जरूरी है और विटामिन डी भी जो कैल्शियम को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है. वयस्क व्यक्ति को रोजाना 700mg कैल्शियम की जरूरत होती है. 

मजबूत हड्डियों के लिए दही खाएं

2/5
 मजबूत हड्डियों के लिए दही खाएं

दही, कैल्शियम और विटामिन डी दोनों का बेहतरीन सोर्स है. दही खाने से हड्डियों की स्वस्थ और बेहतर ग्रोथ होती है और बुजुर्गों में दही खाने से बोन लॉस हड्डी टूटने का खतरा भी काफी कम हो जाता है. इसलिए रोजाना की डाइट में दही को जरूर शामिल करें.

हड्डियों के लिए फायदेमंद है अंडा

3/5
हड्डियों के लिए फायदेमंद है अंडा

अंडा पसंद करने वालों के लिए ये अच्छी खबर है. अंडे में विटामिन डी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. अंडे के पीले वाले हिस्से में विटामिन डी होता है इसलिए अगर आप सिर्फ एग वाइट खाते हैं तो आपको विटामिन डी का कोई फायदे नहीं मिल पाएगा. इसलिए अंडे की जर्दी समेत पूरा अंडा खाएं.

रोजाना खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

4/5
रोजाना खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

आपकी हड्डियों के लिए पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी काफी जरूरी हैं. 1 कप पालक में आपकी रोजाना की जरूरत का करीब 25 प्रतिशत कैल्शियम होता है. साथ ही पालक में आयरन और विटामिन ए भी होता है जो खून बनाने के साथ ही आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है. इसलिए पालक को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं

5/5
प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं

मजबूत हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि प्रोटीन भी बेहद जरूरी है. आपकी 50 प्रतिशत हड्डियां प्रोटीन से ही बनी होती हैं. प्रोटीन का कम सेवन करने से भी शरीर में कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है. लिहाजा अपनी डाइट में बादाम, ओट्स, पनीर, दूध, ब्रोकली जैसी चीजें जरूर शामिल करें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़