Oral Cancer Symptoms: भारत में सबसे आम कैंसर में से एक है मुंह का कैंसर, इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज; वरना बाद में पड़ेगा पछताना!
Advertisement
trendingNow11587361

Oral Cancer Symptoms: भारत में सबसे आम कैंसर में से एक है मुंह का कैंसर, इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज; वरना बाद में पड़ेगा पछताना!

Symptoms of oral cancer in hindi: मुंह के कैंसर का प्रमुख कारण तंबाकू है जिसका, गुटखा, जर्दा, खैनी, सिगरेट, बीड़ी, हुक्का, आदि के रूप में सेवन किया जाता है.

Oral Cancer Symptoms: भारत में सबसे आम कैंसर में से एक है मुंह का कैंसर, इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज; वरना बाद में पड़ेगा पछताना!

Symptoms of oral cancer in hindi: ज्यादा घटनाओं और मृत्यु दर के साथ मुंह का कैंसर भारत में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनियाभर के लगभग एक-तिहाई मामले भारत में हैं, इसी वजह से मुंह का कैंसर भारत में सबसे आम कैंसर में से एक है. इसका प्रमुख कारण तंबाकू है जिसका, गुटखा, जर्दा, खैनी, सिगरेट, बीड़ी, हुक्का, आदि के रूप में सेवन किया जाता है. आज हम मुंह के कैंसर से जुड़े कुछ चेतावनी संकेतों और लक्षणों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें गलती से भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

सफेद धब्बे
मसूड़ों, जीभ, टॉन्सिल या मुंह की परत पर लाल या सफेद मोटे धब्बे दिखाई दे सकते हैं, जिन्हें ल्यूकोप्लाकिया कहते हैं. अधिकांश ल्यूकोप्लाकिया पैच गैर-कैंसर वाले होते हैं, हालांकि, कुछ कैंसर के ये शुरुआती लक्षण होते हैं. ये तंबाकू उत्पादों के उपयोग के कारण हो सकते हैं. यदि आपके मुंह में ये सफेद पैच होते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें.

गले में गांठ
आप मुंह में या गर्दन में बिना कारण गांठ या वृद्धि विकसित कर सकते हैं जो दूर नहीं होती हैं. आपको लगातार ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके गले में कुछ फंस गया है या गले में खराश का अनुभव हो सकता है.

दर्द या सुन्न पड़ना
बिना किसी स्पष्ट कारण के चेहरे, मुंह या गर्दन के किसी भी क्षेत्र का सुन्न पड़ना, महसूस करने में कमी, दर्द या कोमलता मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है. आप अपने जबड़े में सूजन या दर्द भी विकसित कर सकते हैं. यदि आप डेन्चर का उपयोग करते हैं, तो वे असुविधाजनक या लगाने में कठिनाई हो सकते हैं.

दांत का टूटना
एक या अधिक दांत बिना किसी स्पष्ट कारण के ढीले हो सकते हैं, जो कैंसर का संकेत हो सकता है. इसके अलावा, आप देख सकते हैं कि दांत निकालने के बाद दांत का गड्ढा ठीक नहीं होता है. आप अपने दांतों या डेन्चर के एक साथ फिट होने के तरीके में भी बदलाव का अनुभव कर सकते हैं.

मुंह के कैंसर से बचाव
मुंह के कैंसर की रोकथाम के लिए आपको इन चीजों का ध्यान देना होगा जैसे- तंबाकू और शराब के सेवन से बचना या कम करना, मुंह की अच्छी सेहत को बनाए रखना और अपनी डाइट में फलों व सब्जियों को शामिल करना. नियमित डेंटल चेक-अप से मुंह के कैंसर का जल्द पता लगाने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news