मेंटल बीमारी से पीड़ित है दुनिया के एक तिहाई लोग, जानिए कैसे रखें ब्रेन को हेल्दी
Advertisement
trendingNow11953777

मेंटल बीमारी से पीड़ित है दुनिया के एक तिहाई लोग, जानिए कैसे रखें ब्रेन को हेल्दी

एक अध्ययन के अनुसार, पिछले वर्ष विश्व की जनसंख्या का लगभग 35% मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित था. यह अध्ययन 'द मेंटल स्टेट ऑफ द वर्ल्ड रिपोर्ट' में प्रकाशित हुआ है. 

मेंटल बीमारी से पीड़ित है दुनिया के एक तिहाई लोग, जानिए कैसे रखें ब्रेन को हेल्दी

एक अध्ययन के अनुसार, पिछले वर्ष विश्व की जनसंख्या का लगभग 35% मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित था. यह अध्ययन 'द मेंटल स्टेट ऑफ द वर्ल्ड रिपोर्ट' में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन में 64 देशों के 4 लाख से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया था. शोधकर्ताओं ने पाया कि कोविड-19 महामारी के बाद से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. इसके विपरीत, कुछ देशों में यह संख्या बढ़ी भी है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए किए जा रहे प्रयास पर्याप्त नहीं हैं. नतीजतन, दुनिया भर में लाखों लोग मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं. इस अध्ययन में देशों को उनके मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और उनकी आबादी के औसत मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर अंक दिए गए हैं.

ब्रेन को कैसे बनाएं हेल्दी

स्वस्थ आहार लें
स्वस्थ आहार में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा शामिल होना चाहिए. इन फूड में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं.

नियमित रूप से व्यायाम करें
व्यायाम दिमाग के रक्त प्रवाह में सुधार करता है और नए न्यूरॉन्स के विकास को बढ़ावा देता है. व्यायाम करने से तनाव कम करने और मूड में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है.

पर्याप्त नींद लें
नींद दिमाग के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपके दिमाग को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है.

तनाव कम करें
तनाव दिमाग के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. तनाव कम करने के लिए योग, ध्यान, या अन्य आराम तकनीकों का अभ्यास करें.

सपोर्ट नेटवर्क बनाएं
सामाजिक संबंध दिमाग के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने से तनाव कम करने और अकेलापन महसूस करने की संभावना कम हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news