दिवाली से पहले कोरोना के नए वेरिएंट का खौफ, भारत में ओमिक्रोन BF.7 ने दी दस्तक, जानिए कितना खतरनाक है ये
Advertisement

दिवाली से पहले कोरोना के नए वेरिएंट का खौफ, भारत में ओमिक्रोन BF.7 ने दी दस्तक, जानिए कितना खतरनाक है ये

Omicron Subvariant BF.7 in India: भारत में दिवाली से पहले कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 ने दस्तक दी है. आइए जानें इसके लक्षण क्या हैं और ये कितना खतरनाक है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Omicron Subvariant BF.7 in India: भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है और कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाले हैं. हर कोई इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. इसी बीच कोरोना के एक नए वैरिएंट ने दस्तक दी है. भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के नए सब वेरिएंट BF.7 ने लोगों के दिलों में खौफ पैदा कर दिया है. इसे काफी संक्रामक माना जा रहा है और फेस्टिव सीजन में इसकी दस्त से कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है.

ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?
कोरोना का एक वेरिएंट ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट BF.7 सबसे पहले नॉर्थ वेस्ट चीन के मंगोलिया ऑटोनोमस क्षेत्र में मिला था और इसी वैरिएंट के कारण चीन में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़े हैं. ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और इसके मामले अब तक अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम समेत कई देशों में पाए जा रहे हैं. भारत में भी इस सब-वैरिएंट दस्तक दे दी है. BF.7 का ये मामला सबसे पहले गुजरात के बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में पाया गया. ऐसे में एक्सपर्ट ने फेस्टिव सीजन में सावधानी बरतने की अपील की है.

ओमिक्रोन BF.7 के लक्षण

  • लगातार खांसी
  • सुनने में कठिनाई
  • छाती में दर्द
  • हिलना या कांपना
  • सूंघने की भावना में परिवर्तन

कितना खतरनाक है ओमिक्रोन BF.7?
नए वेरिएंट के साथ ही कोरोना के मामले बढ़ने लगते हैं और इसके गंभीर प्रभाव कम इम्यूनिटी वाले लोगों में दिखाई पड़ते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, इस फेस्टिव सीजन में ज्यादातर लोग एक-दूसरे से मिलते हैं और बाहर शॉपिंग पर जाते हैं. इस वक्त कोई भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करता और ना ही मास्क लगाते हैं. ऐसे में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news