Indian spices Drinks: ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से करेंगे Weight Loss, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे
Advertisement

Indian spices Drinks: ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से करेंगे Weight Loss, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

काली मिर्च, हल्दी, अजवाइन या दालचीनी जैसे कई मसाले हैं, जिनकी हेल्प से आप हमेशा अपनी सेहत का नेचुरल तरीके से ख्याल रख सकते हैं. सही मात्रा में और सही तरीके से इनका इस्तेमाल करने से पेट से संबंधित दिक्कतें दूर होती हैं, आपका मेटाबॉलिज्म सही करता है.

Indian spices Drinks: ये नेचुरल ड्रिंक तेजी से करेंगे Weight Loss, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Natural Weight Loss Drinks: भारतीय किचन में पाए जाने वाले ज्यादातर मसाले ऐसे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने स्वास्थ्य को तंदुरुस्त रख सकते है. इनमें काली मिर्च, हल्दी, अजवाइन या दालचीनी जैसे कई मसाले हैं, जिनकी हेल्प से आप हमेशा अपनी सेहत का नेचुरल तरीके से ख्याल रख सकते हैं.

सही मात्रा में और सही तरीके से इनका इस्तेमाल करने से पेट से संबंधित दिक्कतें दूर होती हैं, आपका मेटाबॉलिज्म सही करता है. आपकी बॉडी भी डिटॉक्सीफाई होती है. इसी क्रम में हम आपको कुछ देसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं. 

चिया सीड्स और नींबू पानी
चिया सीड्स में फाइबर, आयरन, ओमेगा 3, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये तत्व आपकी भूख को कंट्रोल करे हैं. इस ड्रिंक को पीने से बॉडी के सारे टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं. सबसे जरूरी बात इससे वजन भी कम होता है. इसका स्वाद बढ़ाने और इसके गुणों में और भी ज्यादा इजाफा करने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिला लें. 

Benefits of Mango: आम के सेवन से High Blood Pressure होगा कंट्रोल, चेहरे पर आएगा निखार

अजवाइन (Ajwain) का पानी पीएं
अजवाइन को डाइजेशन के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है. आप ज्यादा से ज्यादा इसका सेवन करें. रोजाना दाल या सब्जी में इसका तड़का लगाएं. डाइजेशन ठीक करने के साथ ही अजवाइन मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त करता है. अजवाइन के पानी को पीने से बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. इस ड्रिंक का सेवन सुबह करना लाभ देता है, नाश्ते करने से कम से कम 30 मिनट पहले इसे पीना फायदेमंद होता है. 

जीरा, दालचीनी और नींबू पानी 
दालचीनी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसके सेवन से आपको बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.
वहीं, जीरा डाइजेशन सुधारता है और नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है. आप पानी में दालचीनी और जीरा डालकर उबालें. इसमें नींबू का रस मिलाएं. सुबह दूध की चाय की बजाए इस ड्रिंक को पीएं.

Lotus Stem Benefits: कमल ककड़ी में छिपे हैं सेहत के कई राज, इसके सेवन से इन बीमारियों से मिलेगी निजात

सौंफ की चाय पीएं
सौंफ की चाय मेटाबॉलिज्म की प्रोसेस को तेज करता है. साथ ही पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. सौंफ माउथफ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. इसमें कब्ज, ब्लोटिंग की समस्या को दूर करता है. अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी सौंफ की चाय बेहद कारगर है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news