Monsoon 2023: बारिश के मौसम में कमजोर हो जाता है पेट, मानसून में 'जहर' का काम करती हैं ये 5 चीजें
Advertisement

Monsoon 2023: बारिश के मौसम में कमजोर हो जाता है पेट, मानसून में 'जहर' का काम करती हैं ये 5 चीजें

Foods to avoid in monsoon: भारत के कई सारे राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. कहीं-कहीं जहा बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं, तो कहीं-कहीं प्री-मानसून बारिश ने लोगों के भीषण गर्मी से कुछ राहत दी है.

Monsoon 2023: बारिश के मौसम में कमजोर हो जाता है पेट, मानसून में 'जहर' का काम करती हैं ये 5 चीजें

Foods to avoid in rainy season: भारत के कई सारे राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. दक्षिण भारत से लेकर उत्तर-पूर्वी राज्य जहां मानसून की बारिश का कहर बरपा रखा है, वहीं दिल्ली और आसपास के राज्यों में प्री-मानसून की बारिश ने लोगों के भीषण गर्मी से कुछ राहत दी है. वैसे तो बारिश का मौसम सभी को अच्छा लगता है, लेकिन यह एक ऐसा सीजन भी है, जिसमें अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना होता है.

आयुर्वेद के अनुसार, वर्षा ऋतु में पाचन शक्ति और शरीर की ताकत कमजोर होती है. ऐसे में कुछ फूड हैं, जिन्हें बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये आपकी सेहत खराब कर सकती हैं. आइए जानते हैं कि वो फूड कौन से हैं.

स्ट्रीट फूड
स्ट्रीट फूड (जैसे चाट, समोसा, पकोड़े, आदि) खाने में आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इनसे बचना ही सबसे अच्छा होता है. स्ट्रीट फूड अक्सर अस्वच्छ परिस्थितियों और दूषित पानी के संपर्क में आता है, जिससे खाद्य जनित बीमारियां हो सकती हैं.

पत्तेदार सब्जियां
बारिश के मौसम में पालक, सलाद और पत्ता गोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां सावधानी से खानी चाहिए. इनमें मौजूद गंदगी, बैक्टीरिया और कीड़ों से दूषित होने की संभावना अधिक होती है. यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से धोना और पकाना सुनिश्चित करें.

कच्चा सलाद
बरसात के मौसम में कटे हुए खीरे, टमाटर और प्याज सहित कच्चे सलाद का सेवन कम से कम करना चाहिए. इन सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है और इस मौसम में अतिरिक्त नमी के कारण इनमें फंगल और बैक्टीरिया पनपने का खतरा हो सकता है. इसके बजाय पकी हुई सब्जियों का विकल्प चुनें.

समुद्री भोजन
बरसात के मौसम में समुद्री भोजन, विशेष रूप से झींगा और केकड़े जैसी चीजों से बचना चाहिए. इन समुद्री भोजन का प्रजनन काल मानसून के साथ मेल खाता है और इस दौरान उनमें अधिक मात्रा में विषाक्त पदार्थ और प्रदूषक हो सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट
दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट बारिश के मौसम की नमी और उमस भरी परिस्थितियों में जल्दी खराब हो सकते हैं. बैक्टीरियल संक्रमण से बचने के लिए इन उत्पादों का ताजा सेवन और उन्हें ठीक से स्टोर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news