सोने से पहले दूध में मिलाएं ये कमाल की जड़ी बूटी, आएगी चैन की नींद; सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे!
Advertisement
trendingNow12042029

सोने से पहले दूध में मिलाएं ये कमाल की जड़ी बूटी, आएगी चैन की नींद; सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे!

सोने से पहले दूध पीना सदियों से भारतीय परंपरा रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सही चीजें मिलाकर ना सिर्फ आपको गहरी नींद आएगी, बल्कि ये आपकी पूरी सेहत और मानसिकता को भी दुरुस्त बनाएगी?

सोने से पहले दूध में मिलाएं ये कमाल की जड़ी बूटी, आएगी चैन की नींद; सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे!

सोने से पहले दूध पीना सदियों से भारतीय परंपरा रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सही चीजें मिलाकर ना सिर्फ आपको गहरी नींद आएगी, बल्कि ये आपकी पूरी सेहत और मानसिकता को भी दुरुस्त बनाएगी? जी हां, रात के दूध में एक खास जड़ी डालने से आप सर्दी के सितम को सहने की ताकत भी जमा कर सकते हैं. तो आइए, जानते हैं इस चमत्कारी जड़ी के बारे में और इसके अनछुए फायदों के बारे में.

ये दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा है, जो अपने स्वास्थ्यवर्धक और उपचारात्मक गुणों के लिए परंपरागत चिकित्सा में सदियों से इस्तेमाल की जाती रही है. सदियों से, इस जड़ी का इस्तेमाल नर्वस सिस्टम को आराम देने और उसे स्वस्थ करने के लिए किया जाता रहा है, साथ ही ये तनाव कम करने के लिए भी जानी जाती है.

अश्वगंधा असल में क्या है?
अश्वगंधा एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसे पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसे रोजाना के डाइट में शामिल करने का एक लोकप्रिय तरीका इसे दूध में मिलाना है. माना जाता है कि ये शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य को बढ़ाता है. आइए, जानते हैं इस जड़ी को अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ कारण.

शांत करने वाले गुण
अश्वगंधा में हल्के शांत करने वाले गुण माने जाते हैं, जो नींद लाने और नींद के पैटर्न को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इस जड़ी को दूध के साथ मिलाकर नसों को शांत करने और बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद मिलती है, जो पूरे स्वास्थ्य (जिसमें इम्यून फंक्शन और मानसिक अच्छी तरह से शामिल हैं) को बढ़ावा देती है.

इम्यूनिटी बूस्टर
अश्वगंधा को एडाप्टोजेन माना जाता है, जिसका मतलब है कि ये शरीर को तनाव के अनुकूल बनने और तनाव हार्मोन जैसे कोर्टिसोल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. लगातार तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है और शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को समर्थन देकर, अश्वगंधा अप्रत्यक्ष रूप से इम्यूनिटी बढ़ाने की दिशा में काम करता है.

एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव
अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में एक भूमिका निभाते हैं, सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और बेहतर सेल पुनर्जनन भी सुनिश्चित करते हैं.

मेंटल हेल्थ में सुधार
अश्वगंधा का अध्ययन इसके कोर्टिसोल के लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता के लिए किया गया है, जो तनाव से जुड़ा एक हार्मोन है. कोर्टिसोल उत्पादन को कम करके, अश्वगंधा तनाव, चिंता, डिप्रेशन को कम करने और दिमाग की शक्ति और मानसिक अच्छी तरह से बढ़ाने में मदद कर सकता है.

एंटी-चिंता प्रभाव
कुछ अध्ययनों के अनुसार, अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट (चिंता कम करने वाले) प्रभाव हो सकते हैं. ये तनाव और चिंता के लेवल को मैनेज करने में मदद करके मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Trending news