सर्दियों में हल्का फीवर और पैरों में दर्द हो सकता है निमोनिया और TB का संकेत, बरतें सावधानी
Advertisement

सर्दियों में हल्का फीवर और पैरों में दर्द हो सकता है निमोनिया और TB का संकेत, बरतें सावधानी

Pneumonia And TB Symptoms: सर्दियों में अक्सर लोगों को हल्का बुखार रहने लगता है. ये हल्का फीवर आपके शरीर में कई गंभीर बीमारियां पैदा कर सकता है. फीवर होने के साथ ही हाथ-पैर में दर्द भी रहता है. इसलिए इसका इलाज तुरंत कराएं.

हल्के फीवर से रहें सावधान

Pneumonia And TB Symptoms: सर्दियों की दस्तक हो चुकी है. इस मौसम में लोगों को कफ, कोल्ड और फीवर की समस्या अधिक रहती है. अधिकतर ये दिक्कत लोगों को होती है और बहुत ही कम समय में ठीक भी हो जाती है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फीवर कई दिनों तक बना रहता है. साथ ही हाथ-पैर में दर्द भी होता है. इस समस्या को लोग हल्के में लेते हैं और फीवर के लिए पैरासीटामॉल खाते हैं. लेकिन अगर आपको हल्का फीवर एक हफ्ते से ज्यादा रहता है तो इसे गंभीरता से लें. वहीं इस बीमारी को जड़ में खत्म करने के लिए सही इलाज कराएं. इसे लो ग्रेड फीवर के नाम से भी जाना जाता है. इसमें दिन में कभी भी बुखार हो सकता है. आइये जानें इस लो ग्रेड फीवर से आपको कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा हो सकता है.

निमोनिया
लो ग्रेड फीवर में 99 से 100 डिग्री तक बॉडी टेम्परेचर रहता है. अगर एक हफ्ते से ज्यादा आपको लो ग्रेड फीवर रहता है तो यह वायरल निमोनिया का संकेत हो सकता है. इसमें व्यक्ति को बुखार के साथ ठंड लगना और खांसी आने लगती है. ये लक्षण दो से तीन हफ्ते तक चल सकता है. साथ ही पैरों में दर्द रहता है. इसमें पेशेंट को सिर्फ पैरासीटामॉल खाने की सलाह न दें. आपको डॉक्टर से परामर्श करके जांच करवानी चाहिए.

टीबी हो सकती है वजह
ऐसा माना जाता है कि टीबी होने पर व्यक्ति को लो ग्रेड फीवर तीन हफ्तों से अधिक रहता है. इसमें मरीज को भूख नहीं लगती है, खांसी आती है, खांसी में खून आना, वजन कम होना, रात में पसीना आना जैसे बहुत से लक्षण मरीज को हो सकते हैं. इसके लिए भी डॉक्टर की सलाह जरूर लें. साथ ही जल्द इलाज शुरू करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news