Men's Health: ये लक्षण देते हैं टेस्टोस्टेरोन लेवल में अचानक गिरावट के संकेत, हो जाएं सतर्क
Advertisement

Men's Health: ये लक्षण देते हैं टेस्टोस्टेरोन लेवल में अचानक गिरावट के संकेत, हो जाएं सतर्क

Men's Health: पुरुषों भी महिलाओं के मेनोपॉज जैसा कुछ अनुभव करते हैं. एक उम्र के बाद पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन लेवल गिर जाता है. इसके अचानक गिरने के कई लक्षण हमें महसूस होते हैं. आइए जानते हैं क्या?

प्रतिकात्मक तस्वीर

सभी महिलाओं को 50 वर्ष की आयु के बाद मेनोपॉज (menopause) का अनुभव होता है. यह सेट ओवेरियन रिजर्व में गिरावट के कारण होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुष भी कुछ ऐसा ही अनुभव करते हैं, जो उनके टेस्टोस्टेरोन (testosterone) लेवल में अचानक गिरावट के कारण होता है. इसे एंड्रोपॉज (andropause) या साधारण शब्दों में पुरुष मेनोपॉज (male menopause) कहा जाता है. सामान्य होने के बावजूद इस स्थिति के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं की जाती है. उम्र बढ़ने के साथ पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में कमी देखना स्वाभाविक है, लेकिन यह तब भी हो सकता है, जब आपको डायबिटीज हो.

एंड्रोपॉज के लक्षण और संकेत
- थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
- कम मानसिक तीक्ष्णता (खराब एकाग्रता, उदास मनोदशा)
- शक्ति और एनर्जी की हानि
- वजन बढ़ना, मांसपेशियों को खोना और मोटा होना
- उदास मूड
- चिड़चिड़ापन
- मांसपेशियों में दर्द
- हाथ और पैर ठंडे रहना
- खुजली
- यौन रोग
- हाइट में कमी

एंड्रोपॉज का क्या कारण है?
टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में कई तरह के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. टेस्टोस्टेरोन हड्डियों की सेहत और ब्लड उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण होता है. जैसे-जैसे पुरुष बूढ़े होते जाते हैं, टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता जाता है, साथ ही शुक्राणु पैदा करने की क्षमता भी कम होती है. इसी को एंड्रोपॉज कहा जाता है.

कब होता है एंड्रोपॉज का अनुभव?
एंड्रोपॉज 40 साल की उम्र के आसपास या उससे भी पहले शुरू हो सकता है. सभी डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक इस बात से सहमत नहीं हैं कि यह एक तरह से पुरुष मेनोपॉज है, क्योंकि सभी पुरुष इसका अनुभव नहीं करते हैं या जिन पुरुषों में होता है, वे अक्सर इसे व्यक्त नहीं कर पाते.

उपचार
यदि आप उपरोक्त लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, जो आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को मापने के लिए ब्लड टेस्ट करेगा. यदि वे कम हैं, तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) निर्धारित की जा सकती है. इसके साथ ही डॉक्टर आपको अपनी लाइफस्टाइल बदलने की सलाह भी देंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news