Mouth Cancer Symptoms: अगर आपको दिखते हैं मुंह में ऐसे निशान तो समझ जाएं इस गंभीर बीमारी ने दे दी है दस्तक!
Advertisement

Mouth Cancer Symptoms: अगर आपको दिखते हैं मुंह में ऐसे निशान तो समझ जाएं इस गंभीर बीमारी ने दे दी है दस्तक!

Marks In Mouth: कई बार मुंह में होने वाले इंफेक्शन खतरनाक होते हैं, लेकिन हम सामान्य दवाएं खाकर इनसे छुटकारा पा लेते हैं. बता दें, कैंसर जैसी बीमारी मुंह के अंदर जीभ, होंठ और मसूड़ों तक फैल जाती है. अगर आपको मुंह में इस तरह के मार्क्स या निशान दिखते हैं, तो संभल जाएं.    

 

माउथ कैंसर के लक्षण

Marks In Mouth: जब भी हम किसी का जूठा खा लेते हैं, या फिर गंदगी भरा भोजन करते हैं तो इसका सबसे पहले असर हमारे मुंह में होता है. इस तरह मुंह में इंफेक्शन होने से छाले पड़ जाते हैं. वैसे तो मुंह में छाले पड़ने के कई कारण होते हैं, जैसे पेट साफ ना होना, कब्ज होना आदि. यह खाद्य संवेदनशीलता, पोषक तत्वों की कमी या आपके मुंह में कुछ जीवाणुओं के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया का परिणाम हो सकता है. हालांकि, कुछ लोगों को ऐसे लक्षण लगातार दिखते हैं, लेकिन वह इसे सामान्य मानकर अनदेखा कर देते हैं. आपको बता दें, यह मुंह के कैंसर की ओर एक इशारा हो सकता है. मुंह का कैंसर अधिक खतरनाक और जानलेवा होने का संकेत देता है. आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मुंह में दिखने वाले कौन से लक्षण कैंसर होने का संकेत देते हैं. 

जानें क्या होता है मुंह का कैंसर?
जब कभी आपके होठों पर या मुंह में कोशिकाएं उत्परिवर्तित होने लगें या फिर अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगें, तो ये मुंह के कैंसर का संकेत हो सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर अक्सर सपाट और पतली कोशिकाओं में शुरू होता है, जो आपके होठों और मुंह के अंदर की रेखा बनाते हैं. इन्हें स्क्वैमस सेल कहते हैं और स्क्वैमस सेल के डीएनए में छोटे परिवर्तन कोशिकाओं को असामान्य रूप से विकसित करते हैं. इस तरह के लक्षणों से मुंह के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. मुंह से गले का हिस्सा जो कि विंडपाइप तक होता है यहां ये लक्षण जल्दी दिखाई देते हैं. इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें. 

प्रभावित होने वाले मुंह के क्षेत्र- 

1. दर्दनाक छाले अगर कई हफ्तों तक ठीक न हों
2. मुंह या गर्दन में लगातार गांठ बनना.
3. होंठ या जीभ पर अजीब सा अहसास होना
4. मुंह या जीभ की परत पर सफेद या लाल धब्बे हो सकते हैं.
5. आवाज में परिवर्तन होना

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news