Rice Water Benefits: चावल पकाने के बाद फेंक देते हैं इसका पानी? मांड़ पीने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे ऐसा
Advertisement

Rice Water Benefits: चावल पकाने के बाद फेंक देते हैं इसका पानी? मांड़ पीने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे ऐसा

Rice Water Benefits: हम रोजाना चावल पकाने के बाद इसके पानी को सिंक में बहा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि अगर नियमित तौर से मांड़ पिएंगे तो शरीर को चौंकाने वाले फायदे हो सकते हैं. 

Rice Water Benefits: चावल पकाने के बाद फेंक देते हैं इसका पानी? मांड़ पीने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे ऐसा

Maand Peene Ke Fayde: चावल दुनिया का सबसे पॉपुलर फूड है जिसे भारत में ही नहीं दुनिभर में पसंद किया जाता है. हर क्षेत्र और कल्चर में इसके पकाने का तरीका अलग-अलग होता है, हालांकि पतीले में पानी गर्म करके चावल पकाने का तरीका सबसे कॉमन है. जब चावल पूरी तक पक जाता है, तो बाद में इसके पानी को सिंक में बहा दिया जाता है. उत्तर भारत में बचे हुए पानी को मांड़ कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आप खुद को ही नुकसान पहुंचा रहे होते हैं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप पके हुए चावल के पानी को फेंक देते हैं तो ज्यादातर न्यूट्रिएंट्स भी बह जाते हैं, उन्होंने बताया कि मांड पीने से हमारी सेहत को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं.
 

चावल का मांड़ पीने के फायदे

1. चावल के मांड़ में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती होती, इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

2. मांड़ पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है जिससे शरीर की थकान काफी हद तक दूर हो जाती है.

3. मांड़ से हमारी स्किन को भी फायदा होता है, इसमें अल्ट्रा वॉयलेट रेज के असर और इंफेक्शन को कम करने की ताकत होती है. इसलिए पके हुए चावल के पानी को चेहरे पर जरूर लगाएं.

4. आजकल काफी लोग सफेद बाल या हेयर फॉल की परेशानी का सामना कर रहे हैं, वो स्कैल्प पर करीब 15 से 20 मिनट तक मांड़ को लगाकर छोड़ दें और फिर बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से साफ कर लें.

5. पके हुए चावल के पानी में एंटी बैक्टीरियल पॉपर्टीज पाई जाती है जिससे चेहरे पर निकलने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर होने लगते हैं.

6. कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि चावल के मांड़ का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की आशंका भी कम हो जाती है.

7. चावल के पानी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करनेमें मदद करता है, जिससे डाइजेशन भी दुरुस्त हो सकता है.

8. जो लोग नियमित तौर से चावल का मांड़ पीते हैं उनके शरीर का तापमान संतुलित रहता है

9. अगर आप हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो मांड़ में नमक मिलाकर पी जाएं

10. वायरल फीवर में चावल का मांड़ किसी औषधि से कम नहीं है, इसमें अगर हल्का सा नमक मिलाकर पिएंगे तो बुखार जल्दी दूर हो सकता है.

11. मांड़ पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है, जिससे बॉडी की कई प्रॉब्लम दूर हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news