Liver Health: क्या आप अपने लिवर की अच्छी देखभाल कर रहे हैं? इन 5 संकेतों से करें पता
Advertisement

Liver Health: क्या आप अपने लिवर की अच्छी देखभाल कर रहे हैं? इन 5 संकेतों से करें पता

हम अपने लिवर की अच्छी देखभाल कर रहे हैं या नहीं, यह जानने के लिए कई तरीके हैं. आज हम आपको कुछ सामान्य संकेत और लक्षण बताएंगे, जो ये बता सकते हैं कि आपके लिवर को नुकसान हो रहा है.

Liver Health: क्या आप अपने लिवर की अच्छी देखभाल कर रहे हैं? इन 5 संकेतों से करें पता

लिवर हमारे शरीर का एक एक महत्वपूर्ण अंग है, जो कई जरूरी कामों के लिए जिम्मेदार होता है. यह लगातार पित्त का उत्पादन करता है और फैट से ऊर्जा रूपांतरण में मदद करता है जो पाचन के लिए जरूरी है. लिवर शरीर से गंदगी और हानिकारक पदार्थों को भी निकालता है, जिससे नियमित शुद्धिकरण में मदद मिलती है. इसकी देखभाल को नजरअंदाज करने से महत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं, जो अक्सर सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण संकेतों के माध्यम से स्पष्ट होते हैं.

हम अपने लिवर की अच्छी देखभाल कर रहे हैं या नहीं, यह जानने के लिए कई तरीके हैं. नीचे कुछ सामान्य संकेत और लक्षण बताए गए हैं, जो बता सकते हैं कि आपके लिवर को नुकसान हो रहा है.

थकान
लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. यदि आपके लिवर को नुकसान हो रहा है, तो वह इन विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से निकालने में सक्षम नहीं हो सकता है. इससे थकान हो सकती है.

पीलिया
पीलिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा और आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है. यह तब होता है जब रक्त में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है, जो एक यौगिक है जो लिवर द्वारा बनता है.

पेट दर्द
पेट दर्द, सूजन और मतली लिवर की समस्याओं के लक्षण हो सकते हैं.

त्वचा पर लाल चकत्ते
लिवर की समस्याओं से त्वचा पर लाल चकत्ते हो सकते हैं.

पेशाब में खून आना
पेशाब में रक्त लिवर की समस्याओं का एक गंभीर लक्षण हो सकता है.

यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news