Anemia Diet: शरीर में खून की कमी है इस गंभीर बीमारी का संकेत, रोज खाएं ये 5 Foods
Advertisement

Anemia Diet: शरीर में खून की कमी है इस गंभीर बीमारी का संकेत, रोज खाएं ये 5 Foods

Anemia Diet: जब आप खाने पीने में लापरवाही करते हैं, तो शरीर में खून की कमी होने लगती है, जो एनीमिया का कारण बन सकती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं. 

 

एनीमिया के लिए डाइट

Anemia Diet: स्वस्थ शरीर के लिए सही आहार बहुत जरूरी है. खानपान में लापरवाही और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई गंभीर बीमारियां पनपने लगती हैं. जिसमें हाई बीपी, डायबिटीज की बीमारी आम है. ये दोनों बीमारियां इन दिनों लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं. ऐसे में सेहतमंद डाइट बहुत जरूरी है. इसके साथ ही शरीर में खून की कमी होना भी एक आम समस्या बन चुकी है. शरीर में खून की ज्यादा कमी के चलते लोग एनीमिया नाम की बीमारी का शिकार भी हो रहे हैं. इसलिए इसकी पहचान कर इसका सही समय पर इलाज बेहद जरूरी है. अगर आपको थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, सिर में दर्द, हाथ-पैर ठंडे रहना, त्वचा का पीला पड़ना, चेहरे या पैरों पर सूजन जैसे लक्षण नजर आते हैं, तो यह खून की कमी के कारण हो सकता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में खाने की कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जिससे खून की कमी दूर हो सके. 

सेब खाएं

कहते हैं अगर आप डेली कोई एक फल खाते हैं तो इससे आप बीमारियों से दूर रहेंगे. फल में अगर सेब खाना शुरू कर दें, तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. नियमित रूप से सेब खाने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. सेब आयरन का अच्छा स्त्रोत है और शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में काफी सहायक है. शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए रोजाना एक सेब खाएं. 

चुकंदर का सेवन
शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप चुकंदर खा सकते हैं. इसमें भरपूर आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में काफी कारगर होता है. ऐसे में जिन लोगों के शरीर में आयरन की अधिक कमी है, वो इसका सेवन जरूर करें. आप आपनी डाइट में चुकंदर शामिल करने से एनीमिया की बीमारी से भी बच सकते हैं.

अनार खाएं
शरीर में ब्लड काउंट बढ़ाने के लिए अनार काफी उपयोगी माना जाता है. विटामिन ए, सी, ई और आयरन से भरपूर अनार का आप फल या जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है, जिससे खून की कमी दूर होती है.

पालक
सर्दियों में पालक खूब बिकती है, तो आप इसे आराम से खा सकते हैं. पालक को पोषक तत्वों की खान है. इसके अंदर विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा पालक हीमोग्‍लोबीन बढ़ाने लिए भी काफी लाभदायक है. ऐसे में इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को तेजी पूरा किया जा सकता है. 

रेड मीट
लीवर और रेड मीट को भी आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ऐसे में अगर आप मांसाहारी हैं और आपके शरीर में खून की कमी है, तो इसके सेवन से आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news