वर्कआउट से पहले कॉफी: जानिए क्यों एक्सरसाइज शुरू करने से पहले पीनी चाहिए Coffee
topStorieshindi

वर्कआउट से पहले कॉफी: जानिए क्यों एक्सरसाइज शुरू करने से पहले पीनी चाहिए Coffee

आपने अक्सर देखा हो कि जो लोग जिम में वर्कआउट करते हैं, वे एक्सरसाइज शुरू करने से पहले एक कप कॉफी पीते हैं. क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं. अगर नहीं, तो पढ़ें ये खबर.

वर्कआउट से पहले कॉफी: जानिए क्यों एक्सरसाइज शुरू करने से पहले पीनी चाहिए Coffee

वजन घटाने और अपने आप को फिट रखने के लिए लोग घंटों तक जिम में अपना पसीना बहाते है. इसके लिए उन्हें स्टैमिना और एनर्जी की बहुत जरूरत होती है. कई सारे लोग एक्सरसाइज शुरू करने पहले कुछ न कुछ खाते या पीते है. बहुत सारे लोग, जिम में वर्कआउट करने से पहले, स्ट्रॉन्ग कॉफी पीते हैं. आइए जानते हैं क्यों एक्सरसाइज शुरू करने से कॉफी पीना फायदेमंद होता है.

एनर्जी लेवल
आप में से बहुत से लोग हैं, जो एक्सरसाइज से पहले एक कप गर्म और ताजी स्ट्रॉन्ग कॉफी पीते हैं. प्राथमिक कारण यह है कि यह कैफीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

मसल्स
कैफीन एक इंग्रेडिएंट है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है और कॉफी कैफीन से भरपूर होती है. यह शरीर की मसल्स की ताकत, सहनशक्ति और कार्डियोवैस्कुलर क्षमताओं को प्रभावित करता है. 

ब्रेन फंक्शन में सुधार
कॉफी न केवल शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि यह आपको अधिक जागृत और अलर्ट महसूस कराती है. इसके साथ ही, संज्ञानात्मक कार्य में मामूली सुधार का मतलब शारीरिक प्रदर्शन में सुधार भी हो सकता है.

फैट ऑक्सीडेशन
विशेषज्ञों के अनुसार, वर्कआउट से ठीक पहले कॉफी पीने से फैट ऑक्सीडेशन प्रक्रिया में मदद मिल सकती है.

आपको बता दें कि वर्कआउट से पहले कॉफी पीने का सही समय पूरी तरह से व्यक्ति के लक्ष्य पर निर्भर करता है. एक्सरसाइज से 30 मिनट पहले कैफीन का सेवन करने से आइसोकाइनेटिक प्रदर्शन में सुधार होता है. कुछ लोग इसका सेवन 60 मिनट पहले भी करते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news