Kidney Health: किडनी को डैमेज कर सकता है हाई ब्लड प्रेशर, इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement

Kidney Health: किडनी को डैमेज कर सकता है हाई ब्लड प्रेशर, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Kidney Health: हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है किडनी, जो हाई ब्लड प्रेशर के कारण डैमेज हो सकती है. आइए जानें कैसे हाई बीपी किडनी को खराब करती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Kidney Health: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज के समय में एक ऐसी बीमारी है, जो तेजी से फैल रही है. यह बीमारी चिंता का विषय भी बन सकती है, क्योंकि इसके लक्षण काफी देर में नजर आते हैं. इसके चलते हाई ब्लड प्रेशर शरीर को कई तरह से लगातार नुकसान पहुंचता है. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों में कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे- हार्ट अटैक, स्ट्रोक या किडनी फेलियर का खतरा बढ़ जाता है.

बता दें कि ब्लड वेसल्स की मदद से किडनी हमारे खून से अतिरिक्त तरल और टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालते हैं. हाई ब्लड प्रेशर में ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचता है. अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर के साथ डायबिटीज की समस्या है तो उन्हें और भी खतरा पहुंच सकता है. हाई ब्लड प्रेशर में किडनी के आसपास की आर्टरी सिकुड़ जाती है या कमजोर हो जाती है. इसके चलते ब्लड फ्लो ठीक ढंग से नहीं हो पाता. इसी कारण किडनी ठीक तरीके से काम नहीं कर पाती है.

ब्लड को फिल्टर करने में हो सकती है दिक्कत
किडनी में नेफ्रॉन नामक टिश्यू पाया जाता है, जो खून को छानने का काम करते हैं. जब किडनी से जुड़ी आर्टरीज डैमेज हो जाती है तो नेफ्रॉन्स को ऑक्सीजन और पोषण तत्व नहीं मिल पाते, जिससे वह काम नहीं कर पाता. इसी कारण किडनी शरीर की गंदगी और हानिकारक तत्वों को फिल्टर करके बाहर नहीं निकाल पाता.

हाई ब्लड प्रेशर को कम कैसे करें

  • शरीर का वजन बैलेंस रखें
  • धूम्रपान ना करें
  • शराब या कैफीन का सेवन अधिक न करें
  • पूरी नींद लें
  • तनाव को अपने से दूर रखें
  • शुगर, सोडियम, प्रोसेस्ड और रिफाइंड कार्ब्स फूड का कम सेवन करें
  • रोजाना व्यायाम करें
  • आप डॉक्टर की सलाह पर बीपी कंट्रोल करने की दवा ले सकते हैं

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news