इन 6 तरीकों से गॉलब्लैडर को रखें स्वस्थ और खुश, 40 की उम्र के बाद भी नहीं होगी कोई दिक्कत
Advertisement
trendingNow11323141

इन 6 तरीकों से गॉलब्लैडर को रखें स्वस्थ और खुश, 40 की उम्र के बाद भी नहीं होगी कोई दिक्कत

Tips to keep gallbladder health: 40 साल के बाद की ज्यादातर महिलाओं में गॉलब्लैडर (पित्त की थैली) में समस्या हो जाती है. इनमें से एक गॉलब्लैडर में स्टोन भी है. आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने गॉलब्लैडर को स्वस्थ और खुश रख सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Tips to keep gallbladder health: 40 से अधिक उम्र की ज्यादातर महिलाओं में स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. इनमें से एक है गॉलब्लैडर (पित्ताशय) की समस्या. बड़ी संख्या में महिलाओं में देखी जाने वाली चिंताजनक समस्याओं में से एक गॉलब्लैडर से संबंधित है. गॉलब्लैडर की समस्या किस प्रकार की हो सकती है, ये पित्त संबंधी शूल, कोलेसिस्टिटिस, गॉल स्टोन, अग्नाशयशोथ और एक्यूट कोलेसिस्टिटिस हैं. छाती के राइट साइड में दर्द, आपके दाहिने कंधे के पिछले हिस्से में दर्द और मतली, उल्टी या गैस जैसे लक्षण दिखाई देंगे. लेकिन, गॉलब्लैडर की पर्याप्त देखभाल करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने गॉलब्लैडर को स्वस्थ और खुश रख सकते हैं.

स्वस्थ खाओ
हम हर बार जब खाना खाते हैं तो गॉलब्लैडर पित्त (bile) को रिलीज करती है है. जब कोई खाना स्किप करते हैं, तो पित्त रस का निर्माण होता है. यह गॉलब्लैडर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. समय के साथ, फैट गॉलब्लैडर स्टोन में बदल जाता है. इसलिए स्वस्थ भोजन करना अनिवार्य है और अपने खाने को कभी स्किप न करें.

फाइबर का सेवन करें
फाइबर युक्त फूड खाने चाहिए, जो आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. ये फूड्स आपके दिल की रक्षा करते हैं और गॉलब्लैडर स्टोन को दूर रखने में मदद करते हैं. फाइबर आपके शरीर से पित्त को बाहर निकालता है. जौ, दाल, जामुन, ब्रोकली, एवोकाडो, सेब और साबुत अनाज फाइबर युक्त फूड्स होते हैं, इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें.

तले हुए भोजन से परहेज करें
तले हुए खाने में सैचुरेटेड फैट होता है, जो खून में ब्लड में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. यहां तक कि ज्यादा मसालेदार खाना भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह आपके पूरे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. इसके साथ, आर्टिफिशियल फ्लेवर, मिठाई, कैंडी और चॉकलेट को भी कम करें.

हेल्दी वजन बनाए रखें
अधिक वजन या मोटापे के कारण गॉलब्लैडर में पथरी हो सकती है. मोटा होना व्यक्ति को गॉलब्लैडर स्टोन की बीमारी का शिकार बनाता है. स्वस्थ वजन बनाए रखने और तनाव मुक्त रहकर शीर्ष आकार में रहने का प्रयास करें. ताजे फल-सब्जियां भी पानी और फाइबर में उच्च होती हैं, जो किसी को स्वस्थ रहने में मदद कर सकती हैं. वनस्पति प्रोटीन का अधिक सेवन गॉलब्लैडर की बीमारी के जोखिम को कम करता है.

पानी पीते रहें
हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. पानी पित्त को बनने से रोकता है और पथरी से भी बचाता है. एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग अधिक पानी पीते हैं, वे कम कैलोरी और कम चीनी खाते हैं.

व्यायाम
रोजाना व्यायाम करना बहुत जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि नियमित शारीरिक गतिविधि आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने में मदद कर सकती है. यह आपको कैलोरी बर्न, मूड को बढ़ाने और गॉलब्लैडर की रक्षा करता है. आप अपनी पसंद की कोई भी गतिविधि जैसे तैराकी, पैदल चलना, साइकिल चलाना या योग कर सकते हैं. हफ्ते में कम से कम 5 दिन वर्कआउट करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news