International Yoga Day 2023: डायबिटीज के मरीज रोजाना करें ये 4 योगासन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल
Advertisement

International Yoga Day 2023: डायबिटीज के मरीज रोजाना करें ये 4 योगासन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Yoga Day 2023: डायबिटीज मरीजों के लिए योग और व्यायाम का कॉम्बिनेशन ब्लड शुगर लेवल के हिसाब से अत्यंत प्रभावी साबित हुआ है. योग ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है.

International Yoga Day 2023: डायबिटीज के मरीज रोजाना करें ये 4 योगासन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

International day of yoga: योग की शुरुआत भारत में सदियों साल पहले हुई थी, जो शरीर के कार्यों को संतुलित और समान्वित करने में असंख्यात लाभ प्रदान करता है. अध्ययनों में पाया गया है कि योग उन लोगों के लिए साइको-न्यूरो-एंडोक्राइन और इम्यूनिटी के लाभ प्रदान करता है, जो टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि योग को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से आपके ब्लड शुगर लेवल पर अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इसके अलावा, एंग्जाइटी कम करने और जीवन की क्वालिटी में सुधार करने में योग का बड़ा हाथ होता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए योग और व्यायाम का कॉम्बिनेशन ब्लड शुगर लेवल के हिसाब से अत्यंत प्रभावी साबित हुआ है. योग ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, एनर्जी सेल्स को ऑक्सीजन प्रदान करता है और महत्वपूर्ण अंगों को सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसके अलावा, योग का मानसिक कल्याण पर पॉजिटिव प्रभाव होता है, जिससे एंग्जाइटी और डिप्रेशन के खतरे को काफी कम किया जा सकता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि यह डायबिटीज मरीजों का तनाव कम कर सकता है. नीचे कुछ योगासन बताए गए हैं, जो डायबिटीज मरीजों को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए.

वृक्षासन (Vrikshasana)
यह आसन स्थिरता, तनाव को कम करने और ध्यान को बढ़ाने में मदद करता है. यह डायबिटीज के नियंत्रण में मदद करता है और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

भुजंगासन (Bhujangasana)
यह आसन पेशीयों को तान कर मजबूती प्रदान करता है और पाचन तंत्र को सक्रिय करता है. यह आसन डायबिटीज के लिए शरीर की ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)
यह आसन पेट की चर्बी को कम करने, पाचन क्रिया को सुधारने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह आसन डायबिटीज के लिए गुणकारी होता है और शरीर को ताजगी व ऊर्जा प्रदान करता है.

नाडी शोधन प्राणायाम (Nadi Shodhana Pranayama)
यह प्राणायाम डायबिटीज के लिए बहुत उपयोगी होता है. इसके द्वारा श्वसन द्वारा श्वसन प्रणाली को संतुलित किया जाता है और शरीर का इम्यून सिस्टम नेचुरली बढ़ाता है. यह प्राणायाम तनाव को कम करने, मन को शांत करने और डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news