Strong Immunity: सर्दियों में ऐसे मजबूत करें इम्यून सिस्टम, नहीं पड़ेंगे बीमार
Advertisement

Strong Immunity: सर्दियों में ऐसे मजबूत करें इम्यून सिस्टम, नहीं पड़ेंगे बीमार

Strong Immunity In Winters: ठंड का मौसम आते ही लोग बीमार पड़ने लगते हैं. इसकी वजह है कमजोर इम्यूनिटी. हमारे शरीर को सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सके. 

सर्दियों में मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए करें ये उपाय

Strong Immunity In Winters: सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है. इन दिनों आपको अपने सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ठंडियों में हमारा इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत होना चाहिए जिससे सर्दी, खांसी, ज़ुकाम की समस्या से आप बचे रह सकें. सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में खाने पीने की कई तरह की चीजें मिलने लगती हैं जिससे इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. तो आइये इस आर्टिकल में आज जानते हैं कि मजबूत इम्यूनिटी के लिए आप किन चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

ठंड में इम्यूनिटी बूस्ट करने के उपाय

1. रोजाना एक्सरसाइज 
सर्दियों में शरीर को स्वस्थ और एक्टिव बनाए रखने के लिए आप फिजिकल एक्टिविटी खूब करें. नियमित तौर पर अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. जिससे तनाव कम होता है. ठंडियों में अगर किसी तरह का इन्फेक्शन आपकी बॉडी में प्रवेश कर गया है तो एक्सरसाइज करने से आपका इम्यून सिस्टम इससे लड़ने के लिए जल्दी तैयार हो जाता है. रोजाना एक्सरसाइज आपको दिल की बीमारियों से भी बचाता है.

2. डाइट में खाएं हेल्दी  फूड 
अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए एक हेल्दी डाइट को फॉलो करें. आप ऐसा भोजन करें जिसमें पोषक तत्वों के रूप में प्रोटीन अधिक और कार्ब कम हो. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-बी6, विटामिन-सी, विटामिन-ई और जिंक से भरपूर भोजन करें. जिंक सर्दी-ज़ुकाम के लक्षणों में भी आराम पहुंचाता है.  

3. पानी पीने में न करें कमी
हमारे शरीर में पानी की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. पानी हमारे शरीर के लिए कई तरह की भूमिकाएं निभाता है. पानी शरीर के कमजोर इम्यून फंक्शन को मजबूती देने का काम करता है. हाइड्रेशन आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं को ठीक से प्रसारित करने की अनुमति देता है. इसलिए अधिक से अधिक पानी पिएं.  

4. पूरी नींद जरूरी
सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप अच्छी नींद जरूर लें. जब आप पूरी नींद सोते हैं तो इम्यून सिस्टम को आराम और रिफ्रेशमेंट मिलता है. इसलिए सोते समय ध्यान रखें कि इलेक्ट्रिक डिवाइस जैसे मोबाइल, टैब या टीवी से दूर रहें.

5. सर्दियों में आप शरीर को गर्म रखने वाली चीजें जरूर खाएं. जैसे पालक, ड्राई फ्रूट्स, गाजर, सिंघाड़ा, गुड़ आदि. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news