Depression से उबरने के लिए डांस एक्टिविटी से बेहतर कुछ भी नहीं, आज से ही करें स्टार्ट
Advertisement

Depression से उबरने के लिए डांस एक्टिविटी से बेहतर कुछ भी नहीं, आज से ही करें स्टार्ट

Tips To Overcome From Depression: नृत्य एक ऐसी एक्टिविटी है जिसके जरिए आप खुशी महसूस करते हैं. अगर आप डिप्रेशन के शिकार हैं तो डांस को अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं. एक व्यायाम के रूप में ये आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रखेगा. 

 

Depression से उबरने के लिए डांस एक्टिविटी से बेहतर कुछ भी नहीं, आज से ही करें स्टार्ट

Tips To Overcome From Depression: आपने नोटिस किया होगा कि डांस करने से एक अलग प्रकार की खुशी मिलती है. डांस करना किसी को पसंद होता है. डांस के कई फॉर्म भी होते हैं. शादियों में डांस करना, फ्रेंड्स की बर्थडे पार्टी पर नाचना, त्योहारों में डांस करना या फिर क्लब में पैर थिरकाना, डांस करने के ये सभी मौके खास होते हैं. ऐसे में लोग काफी एंजॉय भी करते हैं. आपने नोटिस किया होगा कि डांस करने के बाद अक्सर मूड काफी फ्रेश फील करने लगता है. आपको बता दें कि नृत्य, एक व्यायाम के रूप में मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभों प्रदान करता है. डांस मस्तिष्क को ऑक्सीजन की बढ़ी हुई आपूर्ति और तनाव कम करने वाले न्यूरोकेमिकल्स जारी करता है. डांस आपकी उदासियों को भी दूर करने में मददगार होता है. अगर आप डिप्रेशन का शिकार हैं तो डांस थेरेपी ले सकते हैं. आइये बताते हैं यहां डांस के कुछ ऐसे तरीके जिनसे आपको डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिल सकती है.

इस तरह आप डांस करके डिप्रेशन को कर सकते हैं दूर- 

जब हम व्यायाम करते हैं, तो मस्तिष्क में एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है. ये उदास और निचले अवसाद के स्तर को कम करने का एक स्वाभाविक रूप से सहायक तरीका है. डांस किसी भी तरह का हो, या फिर एरोबिक व्यायाम के रूप में ये केवल कैलोरी जलाने का एक शानदार तरीका है. इससे आपको वजन कम करने में भी सहायता मिलेगी. ये एक अच्छा स्ट्रेसबस्टर है. डांस करने से आपका मस्तिष्क ध्यान केंद्रित करने में तेज होता है.

आज से ही शुरू करें-

अगर आप लंबे समय से डिप्रेशन का शिकार हैं तो, डांस जैसी एक्टिविटी को डेली रुटीनि में शामिल करें. इसे शुरू करने के लिए कुछ टेम्पो भी ट्रान्स स्टेट्स को प्रेरित कर सकते हैं. नृत्य और संगीत मस्तिष्क को तनाव और चिंता की भावनाओं से राहत देने के लिए गठबंधन करते हैं. मानसिक बीमारी की सबसे बड़ी बाधाओं में से एक यह है कि औषधीय खुराक कभी-कभी बहुत कठोर हो सकती है. आपको बता दें, बहुत सारे लोग अपने दर्द के इलाज के लिए वैकल्पिक उपचारों को चुनते हैं. नृत्य, व्यायाम के एक रूप में कई चिकित्सीय छुपे होते हैं. डांस से नकारात्मकता दूर होती है. डांस आपको बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा से भर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com-सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news