Blackheads: इस एक घरेलू चीज की मदद से हट जाएंगे सारे ब्लैकहेड्स, कील-मुंहासे का मिटेगा नामोनिशान
Advertisement

Blackheads: इस एक घरेलू चीज की मदद से हट जाएंगे सारे ब्लैकहेड्स, कील-मुंहासे का मिटेगा नामोनिशान

Lemon for Blackheads: चेहरे और नाक पर ब्लैकहेड्स होना युवाओं की आम समस्या बन चुकी है, लेकिन नींबू के इस्तेमाल से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

Blackheads: इस एक घरेलू चीज की मदद से हट जाएंगे सारे ब्लैकहेड्स, कील-मुंहासे का मिटेगा नामोनिशान

How To Remove Blackheads​: ब्लैकहेड्स (Blackheads) की वजह से चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ती है. हालांकि व्हाइटहेड्स (Whiteheads) से कम परेशानी नहीं होती. इससे फेस की स्किन ढीली होने लगती है. लेकिन नींबू का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दोनों को हटाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि इस समस्या के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना है.

ब्लैकहेड्स के लिए रामबाण है नींबू 

नींबू (Lemon) को ब्लैकहेड्स (Blackheads) के लिए रामबाण समझा जाता है. मौजूदा समय में नींबू की कीमतों (Lemon Price) में काफी इजाफा देखने को मिला है. भारत के महानगरों में ये 300 से 400 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा है. भले इस सब्जी की कीमतें आसमान छू रही हैं, लेकिन ये स्किन केयर (Skin Care) के लिए किसी औषधि से कम नहीं है.

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल (Lemon for Blackheads Removal)

नींबू (Lemon) का इस्तेमाल करके बंद रोमछिद्रों (Pores) को खोला जा सकता है और फिर उसे टाइट कर सकते हैं. जिससे ब्लैकहेड्स (Blackheads) दोबारा नहीं हो पाते. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) और आधा चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को नाक (Nose) पर लगाएं और सूखने दें. जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से हटा लें.

fallback

व्हाइटहेड्स हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल (Lemon for Whiteheads Removal)

जब सीबम (Sebum) का उत्पादन करने वाली ग्रंधि (Sebaceous glands) में सूजन आ जाती है, तो व्हाइटहेड्स बनने लगते हैं. व्हाइटहेड्स (Whiteheads) हटाने के लिए नींबू का ऐसे इस्तेमाल करें. नींबू का रस (Lemon Juice) और पानी (Water) बराबर मात्रा में लेकर उंगलियों से व्हाइटहेड्स पर लगाएं. हल्के हाथ से मसाज करने के बाद करीब 20 मिनट रहने दें और फिर चेहरा (Face) धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news