Baking Soda की मदद से कैसे साफ होगी स्किन? जानिए चेहरे में निखार लाने के तरीके
Advertisement
trendingNow11854717

Baking Soda की मदद से कैसे साफ होगी स्किन? जानिए चेहरे में निखार लाने के तरीके

Baking Soda For Skin Care: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने या इसे बरकरार रखने के लिए हमेशा महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की जरूरत नहीं, घरेलू उपायों के जरिए भी त्वचा में निखार लाया जा सकता है. 

Baking Soda की मदद से कैसे साफ होगी स्किन? जानिए चेहरे में निखार लाने के तरीके

Baking Soda Benefits For Face: हर इंसान चाहता है कि उसका उसका चेहरा फिल्मी सितारों की तरह ग्लोइंग हो, हर कोई उनकी तारीफ करे और पब्लिक में उनकी पर्सनालटी सबसे जुदा नजर आए, ऐसें में कई स्किन केयर एक्सपर्ट्स बेकिंग सोडा को इस्तेमाल करने की सलाह देते है. ये आपकी स्किन को नरिश करने के साथ-साथ स्‍क्रबिंग में भी मदद करता है. 

बेकिंग सोडा लाए चेहरे में निखार

अगर बेकिंग सोडा का गलत तरीके से इस्‍तेमाल किया तो ये स्किन को नरिश करने की बजाय ड्राई भी बना सकता है. ऐसे में इसके प्रयोग से पहले कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी है. हम आपको बताते हैं कि आप स्किन केयर के लिए बेकिंग सोडा का यूज किस तरह कर सकते हैं. 

सोडा का इस तरह से करें इस्तेमाल

-एक कटोरी में 1 या फिर 2 टीस्पून बेकिंग सोडा लें.
-अब उसमें पानी मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें. 
-इस पेस्ट को अपने निशानों पर लगाएं. 
-इसे फेस मास्क की तरह पूरे चेहरे पर कभी ना लगाएं. 
-कम से कम 10 मिनट के लिए लगा रहने दें.
-फिर हल्के गर्म पानी से अपना मुंह धो लें. 
-आप इस नुस्खे का हफ्ते में एक बार ही इस्तेमाल करें.

बेकिंग सोड़ा से स्किन को मिलने वाले फायदे 

1. बेकिंग सोडा में एंटी एंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं, जो त्वचा पर होने वाली इरिटेशन, रैश, सूजन आदि को कम करती है. इसकी मदद से ब्रेकआउट को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है. 

2. बेकिंग सोड़ा आपकी स्किन का खास ख्याल रख सकता है. इसमें पाए जाने वाला ग्रेनी टेक्सचर स्किन को एक्सफोलिएट करने में काफी मदद करता है, क्योंकि एक्सफोलिएशन से आपके पोर्स ओपन हो जाते हैं और ब्‍लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है. ऐसा करने से पिंपल की समस्‍या भी दूर हो जाती है.

3. बेकिंग सोड़ा आपकी स्किन के मॉइश्चर को बनाए रखता है और बैक्टीरिया या प्रदूषण से बचाता है. जब बेकिंग सोडा का हम चेहरे पर प्रयोग करते हैं तो ये न्यूट्रलाइजर का काम करता है और त्वचा के पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है.

इस बात का रखें खास ख्याल

स्किन एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आपकी स्किन जितनी ऑयली होगी, उतना कम इसका साइड इफेक्ट होगा. यदि आपकि त्वचा ड्राई या फिर सेंसिटिव है तो आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसे बहुत ही थोड़ी मात्रा में लेना चाहिए.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news