Home Remedies for Dry Skin: सर्दियों में ड्राई नहीं होगी आपकी स्किन, अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement

Home Remedies for Dry Skin: सर्दियों में ड्राई नहीं होगी आपकी स्किन, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Dry Skin: सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन की समस्या आम हो जाती है. यह मौसम नमी और तापमान में बदलाव लाती, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है. आइए जानें सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन के घरेलू उपाय.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Home Remedies for Dry Skin: सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन से कई सारे लोग प्रभावित होते हैं और लक्षणों की गंभीरता काफी अलग हो सकती है. विभिन्न उपचार त्वचा की नमी की भरपाई कर सकते हैं और लक्षणों से राहत दिला सकते हैं. सर्दी नमी और तापमान में बदलाव लाती है, जो स्किन ड्राई करने के लिए सही स्थिति पैदा करती है. त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए लोग कुछ खास उपाय भी कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनसे आप सर्दियों में अपनी स्किन की अच्छी देखभाल कर सकेंगे और ड्राई होने से बचाएंगे.

1. नारियल तेल
नारियल तेल सर्दियों में आपकी त्वचा और बालों से जुड़ी को दूर रखता है. नारियल के तेल में मौजूद गुण और सैचुरेटेड फैट एसिड स्किन को हाइड्रेट और चिकना करने में मदद करता है.

2. एलोवेरा
हाल के वर्षों में एलोवेरा के इस्तेमाल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. सर्दियों में एलोवेरा आपकी स्किन के रूखेपन को नेचुरली दूर करता है. 

3. पेट्रोलियम जेली
सर्दियों में ड्राई और परतदार स्किन के इलाज के लिए पेट्रोलियम जेली सबसे प्रभावी उपाय है. यह शरीर के हर पार्ट को ड्राई होने से बचाता है और हाइड्रेट रखता. पेट्रोलियम जेली स्किन की नमी को बंद कर देता है और लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है.

4. कठोर रसायन
सर्दियों में शराब और एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से बचें. यह चीजें ड्राई स्किन को खराब कर सकते हैं और कई मामलों में जलन पैदा कर सकते हैं.

5. ह्यूमिडिफायर
अपने घर में ह्यूमिडिफायर रखें, जो घरेलू हीटिंग सिस्टम के कारण होने वाले सूखेपन को कम करता है. 

6. एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 का सेवन
ड्राई स्किन त्वचा की कोशिकाओं को तेजी से नुकसान पहुंचाती हैं. कुछ फूड आपकी स्किन को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. इसलिए अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर फूड का सेवन ज्यादा करें. इससे शरीर में विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान कम होते हैं और स्वस्थ कोशिकाएं को बनाने में मदद मिलती है.

7. पानी पिएं
सर्दियों में भी ज्यादा पानी पिएं, जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे. पानी स्किन को अंदर से बाहर तक मॉइस्चराइज करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news