Arthritis Tips: सर्दियों में गठिया की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत आजमाएं
Advertisement

Arthritis Tips: सर्दियों में गठिया की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत आजमाएं

Arthritis Tips In Winters: 40 की उम्र के बाद लोगों को गठिया की समस्या सताने लगती है. इन दिनों ये समस्या बेहद आम हो गई है. लेकिन इस समस्या को आप दवाओं की जगह कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर कर सकते हैं.

 

गठिया के दर्द में करें घरेलू उपचार

Arthritis Tips In Winters: आजकल लोगों की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियां पनप रही हैं. वहीं इन बीमारियों में से एक है गठिया की समस्या, जिसके मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. 40 की उम्र के बाद ज्यादातर लोग इस समस्या के शिकार हो जाते हैं. गठिया की समस्या में पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में भयानक दर्द और सूजन की शिकायत होती है. गठिया का दर्द वही समझ सकता है, जिसने इसे झेला है,क्योंकि ये काफी असहनीय होता है. वहीं सर्दियां अब बढ़ गई हैं. ऐसे में लोगों को जोड़ों में दर्द और शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द, सूजन की शिकायत रहती है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाएं खाते हैं. लेकिन आप इस समस्या से कुछ घरेलू उपाय करके भी निजात पा सकते हैं.  

गठिया के दर्द में करें घरेलू उपचार

1. हल्दी का सेवन
हल्दी औषधीय गुणों के लिए मशहूर है. हल्दी गठिया की समस्या में आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है. सर्दियों में ये समस्या अधिक परेशान करती है. इससे निजात पाने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में हल्दी का सेवन करें. इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है. साथ ही आप चाहें तो दर्द वाले हिस्से पर हल्दी का लेप भी लगा सकते हैं.

2. अदरक का उपयोग
सर्दियों में अदरक का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अदरक वाली चाय हो या फिर किसी पकवान में अदरक का इस्तेमाल किया जाए, ये बेहद फायदेमंद होती है. आपको बता दें, कि गठिया की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खों में अदरक का उपयोग काफी लाभदायक है. आप अदरक का सेवन जरूर करें. इसे खाने से प्रोस्टाग्लैंडीन का स्तर कम होता है और जोड़ों का दर्द कम होने लगता है.

3. सरसों का तेल उपयोगी है
सरसों का तेल लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल में बना खाना सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है. अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं, तो अपने जोड़ों के दर्द वाले हिस्से पर सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. साथ ही आप सरसों के तेल में बना खाना ही खाएं. 

4. मुलेठी का इस्तेमाल
मुलेठी की आयुर्वेद में एक अलग जगह है. औषधीय गुणों के लिए ये काफी मशहूर है. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या भी काफी बढ़ जाती है. ऐसे में आप मुलेठी के दो तीन टुकड़े पानी मे उबालकर पी लें. इससे बुखार जड़ से खत्म हो जाता है. 
साथ ही मुलेठी पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है. इसके अलावा इसके सेवन से गठिया के दर्द में भी आराम मिलता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news