Heart Disease Symptoms: अगर पैरों में दिखे ये संकेत तो समझ जाएं दिल पर आने वाली है बड़ी आफत!
Advertisement

Heart Disease Symptoms: अगर पैरों में दिखे ये संकेत तो समझ जाएं दिल पर आने वाली है बड़ी आफत!

Warning sign of heart disease: दिल की बीमारियों में कुछ लक्षण शामिल होते हैं जैसे कि सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, जलन या तेज धड़कन, सिर घूमना आदि. लेकिन क्या आपको पता है कि पैरों में भी दिल की बीमारी के संकेत मिलते हैं?

Heart Disease Symptoms: अगर पैरों में दिखे ये संकेत तो समझ जाएं दिल पर आने वाली है बड़ी आफत!

Warning sign of heart disease: दिल की बीमारी एक गंभीर समस्या है जो जानलेवा स्थिति जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेल, आदि का कारण बनती है. दिल की बीमारियों में कुछ लक्षण शामिल होते हैं जैसे कि सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, जलन या तेज धड़कन, सिर घूमना आदि. लेकिन क्या आपको पता है कि पैरों में भी दिल की बीमारी के संकेत मिलते हैं? जी हां, पैरों में सूजन दिल की बीमारी का संकेत देते हैं.

वैसे तो पैरों में सूजन कई कारणों की वजह से हो सकती है. हालांकि, इस संकेत पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है और यह पता लगाने में मदद के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें कि इस सूजन का कारण क्या है. यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि कारण सीधे आपके पैरों से जुड़ा हो भी सकता है और नहीं भी. वास्तव में, दिल की स्थिति आपके पैरों में सूजन के माध्यम से प्रकट हो सकती है. ऐसा क्यों होता है और यह कैसे पहचाना जाए कि आपके पैर की सूजन दिल की बीमारी का कारण है, आइए इस बारे में अधिक जानते हैं.

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर
कंजर्वेटिव हार्ट फेलियर एक लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है. ऐसा तब होता है जब आपका दिल सामान्य आपूर्ति के लिए पर्याप्त खून पंप नहीं कर पाता है. आपका दिल अभी भी काम कर रहा है, लेकिन क्योंकि यह खून की मात्रा को संभाल नहीं सकता है, आपके शरीर के अन्य हिस्सों में खून का निर्माण होता है. इस स्थिति में समय के साथ आपके फेफड़ों और पैरों में खून और तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं.

पैरों, टखनों में सूजन
जब कंजेस्टिव हार्ट फेलियर होता है, तो आपके दिल के एक या दोनों निचले चैंबर खून को ठीक से पंप करना बंद कर देते हैं. जिसके कारण, खून का फ्लो धीमा हो जाता है और आपके पैरों, टखनों और पैरों में नसों में वापस आ जाता है. इससे एडीमा होता है. एडीमा एक तरह की सूजन होती है, जो शरीर के टिशू में बहुत अधिक तरल पदार्थ फंसने के कारण होती है.

पेट और फेफड़ों पर भी असर
कंजेस्टिव हार्ट फेलियर भी पेट के एरिया में सूजन पैदा कर सकती है, जिससे आपको कुछ वजन बढ़ने की सूचना मिल सकती है. यह फेफड़ों में तरल पदार्थ का निर्माण भी कर सकता है जिससे सांस की तकलीफ हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news