दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम, सेहतमंद हृदय के लिए महिलाएं जरूर पढ़ें ये खबर
Advertisement

दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम, सेहतमंद हृदय के लिए महिलाएं जरूर पढ़ें ये खबर

Healthy Heart Tips For Women: महिलाएं अक्सर घर के काम में ही उलझी रह जाती हैं. जिसकी वजह से उन्हें अपने लिए समय नहीं पाता और सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. हृदय रोग से पीड़ित महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए महिलाएं फॉलो करें टिप्स

Healthy Heart Tips For Women: घर में व्यस्तता के चलते महिलाओं को अपने लिए वक्त नहीं मिल पाता है. इससे उनकी सेहत बिगड़ी रहती है. महिलाएं घर में हर एक व्यक्ति के लिए सबकुछ करती हैं, सेहत और खानपान का ख्याल रखती है, लेकिन खुद के लिए वे थोड़ी लापरवह हो जाती हैं. 40 की उम्र के बाद खराब दिनचर्या के चलते अक्सर महिलाओं में हृदय रोग का खतरा बढ़ने लगता है. वैसे तो हृदय रोग से महिला और पुरुष दोनों को ही बुरी तरह प्रभावित करता है. दिल की सेहत अच्छी न रहने के कई कारण हो सकते हैं. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना और गलत खानपान इसकी सबसे बड़ी वजह है. आज हम बताएंगे महिलाओं को किस तरह अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. 

इन बातों का रखें ध्यान

-घर के काम के अलावा महिलाओं को नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए. आप रोजाना सुबह या शाम में अपने लिए थोड़ा समय निकाल कर कोई भी एक्सरसाइज कर सकती हैं. इसके अलावा अगर सुबह में पर्याप्त समय है तो वॉकिंग या साइकिलिंग भी कर सकती हैं. 

-जिन महिलाओं को डायबिटीज और उच्च रक्तचाप की शिकायत है उन्हें शुगर और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखना होगा. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

-महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए. इससे दिल सेहतमंद रहता है. 

-सीने में दर्द, सांस फूलना और धड़कन तेज चलना जैसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें. इसके लिए उचित इलाज बहुत जरूरी है. 

-दिल को स्वास्थ रखने के लिए तनाव से दूर रहना बहुत जरूरी है. अगर आप तनाव में रहती हैं इससे दूरी बनाना शुरू कर दें. इसके लिए आप किसी मनोवैज्ञानिक चिकित्सक से सलाह जरूर लें. 

-महिलाओं के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन करना उनके हृदय के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए इन चीजों से परहेज करें. दिल को सेहतमंद रखने के लिए शराब और धूम्रपान का सेवन न करें.

-महिलाओं में मोटापे की समस्या अधिक देखने को मिलता है. इसलिए आपको वजन कंट्रोल करने पर ध्यान देना होगा. मोटापे के कारण शरीर में कई अन्य बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं. इन बीमारियों से बचाव के लिए संतुलित डाइट लें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news