Haircare Tips: बालों को लंबा और घना बनाता है विटामिन B7, घर में इस तरह तैयार करें बायोटिन हेयर मास्क
Advertisement

Haircare Tips: बालों को लंबा और घना बनाता है विटामिन B7, घर में इस तरह तैयार करें बायोटिन हेयर मास्क

Haircare Tips in Hindi: बायोटिन विटामिन एच या विटामिन बी7 के रूप में भी जाना जाता है, जो आंखों, बालों, त्वचा और दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है.

Haircare Tips: बालों को लंबा और घना बनाता है विटामिन B7, घर में इस तरह तैयार करें बायोटिन हेयर मास्क

Haircare Tips in Hindi: बालों को हेल्दी रखने के लिए और लंबा बनाने के लिए आपको अपनी डाइट, हेयर केयर रूटीन में थोड़ा सा बदलाव और बालों की मोटाई के लिए घर पर बने हेयर मास्क का उपयोग करना होगा. बायोटिन नामक विटामिन बी खाने को ऊर्जा में बदलने की शरीर की प्रक्रिया में मदद करता है. यह आंखों, बालों, त्वचा और दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है. बायोटिन विटामिन एच या विटामिन बी7 के रूप में भी जाना जाता है. इसके अलावा, यह लिवर के काम में मदद कर सकता है. चूंकि यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसके कारण आपका शरीर इसे स्टोर नहीं कर सकता है. इसलिए आपको बायोटिन का पर्याप्त लेवल बनाए रखने के लिए इसे नियमित रूप से पीना चाहिए.

गर्मी, मौसम और पर्यावरण की स्थिति सहित कई चीजें आपके बालों को खराब कर सकते हैं. इन सबको दूर करने के लिए आप घरेलू तरीके अपना सकते हैं. आप अपने किचन से आइटम का उपयोग करके घर पर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. ये घरेलू उपचार आपकी खोपड़ी और बालों की मदद कर सकते हैं. आइए जानें कि घर पर बायोटिन रिच हेयर मास्क कैसे तैयार करें, जो आपके बालों की सेहत पर बूस्ट कर सकते हैं.

1. केला-नारियल हेयर मास्क
नारियल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लंबे समय से बालों के लिए संजीवनी रहा है. यह बालों और स्कैल्प को पोषण देने के अलावा बालों के विकास को बूस्ट करता है. पोटेशियम से भरपूर केले बालों के विकास में मदद के साथ उन्हें टूटने से बचाने में मदद करते हैं. इस केले का हेयर मास्क बनाने के लिए नारियल के तेल और एक पके केले को एक साथ अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस मिश्रण को थोड़ी मात्रा में नारियल का दूध मिक्स करें. नहाने से पहले इस मिश्रण को बालों व स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें.

2. अंडे का हेयर मास्क
अंडे आपके बालों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए सबसे बढ़िया बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरे हुए हैं. इसके अलावा, अंडा बालों को वॉल्यूम प्रदान करता है और नए बालों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है. इसे तैयार करने के लिए एक अंडे को तोड़कर एक बेसिन में डाले और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसे अच्छी तरह मिलाए और अपने बालों व स्कैल्प पर लगाएं. फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अंडे की गंध से छुटकारा पाने के लिए, अपने बालों को शैम्पू और सुगंधित कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news