Hair Loss: आपके गंजेपन का कारण कहीं तनाव तो नहीं? ये सरल उपाय अपनाकर दूर करें Stress
Advertisement

Hair Loss: आपके गंजेपन का कारण कहीं तनाव तो नहीं? ये सरल उपाय अपनाकर दूर करें Stress

Stress causing hair loss: टेंशन या तनाव हमारे जीवन में सामान्य समस्याओं में से एक हैं. यह तनाव और दबाव की भरी जिंदगी में सबसे बड़ी बाधा होती है. 

Hair Loss: आपके गंजेपन का कारण कहीं तनाव तो नहीं? ये सरल उपाय अपनाकर दूर करें Stress

Stress causing hair loss: टेंशन या तनाव हमारे जीवन में सामान्य समस्याओं में से एक हैं. यह तनाव और दबाव की भरी जिंदगी में सबसे बड़ी बाधा होती है. तनाव आपके गंजा भी कर सकता है. तनाव शरीर में कई बुरी तरह के प्रभाव डालता है, जैसे कि सिर में दर्द, नींद की कमी, चिंता आदि. तनाव के कारण शरीर का हार्मोनल स्तर बिगड़ जाता है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है.

जब तनाव बढ़ जाता है, तो शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन के स्तर में भी वृद्धि होती है. यह हार्मोन महिलाओं में होता है, जो बालों को उनकी स्थिति से बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होता है. इसके अलावा, तनाव शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है जो बालों के पोषण में बाधा डाल सकता है. इसलिए, तनाव बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, जो अधिक समय तक बरकरार रहता है. तभी, तनाव को कम करना बहुत जरूरी है ताकि आपके बालों को सही पोषण मिल सके और झड़ना रुक सके. नीचे कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो आपको तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं.

मेडिटेशन
नियमित मेडिटेशन करने से तनाव और चिंता से निपटने में मदद मिलती है. ध्यान करने से मानसिक स्थिति में सुधार होता है और शारीरिक तनाव भी कम होता है. आप अपने आसानी से सुबह उठते ही 5 से 10 मिनट का ध्यान कर सकते हैं.

व्यायाम करें
नियमित व्यायाम करना तनाव कम करने में सहायक होता है. योग, ध्यान, ताई ची या अन्य व्यायाम विधियों का अभ्यास करें. दिन में कुछ मिनटों के लिए भी आप व्यायाम कर सकते हैं.

खान-पान पर ध्यान दें
सही डाइट लेना भी तनाव से निपटने में मदद करता है. शरीर में मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ खाने की आदत डालें.

अच्छी नींद
अच्छी मात्रा में नींद लेना तनाव को कम करने में मदद करता है. आपके शरीर को नींद की जरूरत होती है ताकि वह ठीक से काम कर सके. रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें.

दोस्तों और परिवार वालों साथ समय बिताएं
अपने दोस्तों और परिवार के साथ बिताने के लिए आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति महत्वपूर्ण होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news