Hair Care Tips: ये 5 टिप्स फॉलो करके कंट्रोल करें हेयर फॉल, वरना हो जाएंगे गंजेपन का शिकार
Advertisement
trendingNow11405179

Hair Care Tips: ये 5 टिप्स फॉलो करके कंट्रोल करें हेयर फॉल, वरना हो जाएंगे गंजेपन का शिकार

Hair Care Tips: आज के जीवन में हेयर फॉल एक आम समस्या बन गई है. इसका अहम कारण तनाव लेना या बालों पर केमिकल प्रोडक्ट यूज करना होता है. जानें झड़ते बालों को रोकने के टिप्स.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Hair Care Tips: कई लोगों को पतले बाल और बालों के झड़ने की समस्या होती है. हेयर फॉल एक आम समस्या बन गई है. इसका अहम कारण तनाव लेना या बालों पर केमिकल प्रोडक्ट यूज करना हो सकता है. अगर झड़ते बालों का ठीक सही पर इलाज नहीं किया गया तो गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. कई सारे लोग हेयर फॉल की समस्या को रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय खोजते हैं. आज हम आपको इस समस्या के समाधान के बारे में बताएंगे, जिसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो गजब के फायदे मिलेंगे.  

हेयर फॉल को रोकने के कारगर उपाय

शैम्पू
अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो सबसे पहले सही शैम्पू चुने आप. इसके साथ ही, आपको अपने स्कैल्प के आधार पर बालों को धोने की जरूरत है. जैसे, ड्राई स्कैल्प वाले बालों को ज्यादा धोने से बाल टूटते हैं या फिर हफ्तेभर में ऑयली बालों को तीन बार न धोने से भी बाल टूटते हैं.

कंडीशनर
शैंपू के बाद नंबर आता है कंडीशनर का. सही कंडीशनर आपके बालों को अमेजिंग फायदे पहुंचा सकते हैं. कंडीशनर में अमीनो एसिड होता है, जो डैमेज बालों को ठीक करता है और उन्हें चिकना बनाता है.

सही डाइट और व्यायाम
बालों को सही पोषक तत्व खासकर प्रोटीन और आयरन भरपूर में चाहिए होता है. रोजाना बैलेंस डाइट लेने के साथ-साथ कुछ देर व्यायाम करें. योग और मेडिटेशन से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है.

कैमिकल उपचार
पर्मिंग, कलरिंग और स्ट्रेटनिंग करना बालों के लिए अच्छा नहीं होता. इसके अलावा गीले बालों पर ब्लो ड्रायर, कर्लिंग रॉड करने से बाल डैमेज होते हैं. 

तेल
बालों में तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सही ढंग से काम करता है और बालों की जड़ों को पोषण मिलता है. हफ्ते में कम-कम एक बार बालों पर तेल लगाकर मालिश करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news