ग्रीन टी vs प्रोटीन शेक: वर्कआउट से पहले और बाद में किसे पीना है ज्यादा फायदेमंद?
Advertisement

ग्रीन टी vs प्रोटीन शेक: वर्कआउट से पहले और बाद में किसे पीना है ज्यादा फायदेमंद?

आपने देखो होगा कि फिटनेस फ्रीक लोग और जिम में वर्कवाइट करने वाले लोग ग्रीन टी और प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं. हालांकि, ग्रीन टी और प्रोटीन शेक के फायदे सब जानते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए दोनों में से बेहतर कौन है? आइए जानते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी और प्रोटीन शेक को सबसे प्रसिद्ध और प्रभावी ड्रिंक में से एक माना जाता है. ये आपको पूरे दिन एक्टिव रखते हुए एनर्जी के लेवल को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, कई फिटनेस फ्रीक लोग इन्हें अपने वर्कआउट रूटीन से पहले या बाद में पीते हैं. हालांकि, ग्रीन टी और प्रोटीन शेक के फायदे सब जानते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए दोनों में से बेहतर कौन है, चलिए पता करते हैं.

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी कम कैलोरी वाली ड्रिंक है. यह एंटीऑक्सीडेंट में हाई, जिसके कारण य वजन घटाने में मदद करती है. आइए जानते हैं कि ग्रीन टी फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों की मदद कैसे करता है.

  • बूस्ट मेटाबॉलिज्म: ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा, जिससे अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती. इसमें ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन गैलेट) भी होता है, जो बीमारियों को रोकने में मदद करता है.
  • हार्ट रेट नियंत्रित: जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है. ग्रीन टी शरीर पर आरामदेह प्रभाव देने के लिए जानी जाती है और इसका सेवन आपके हार्ट रेट को धीमा करने में भी मदद करेगा.
  • एंटीऑक्सीडेंट: ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट में हाई होती है, जो आपके मसल्स में दर्द और थकान से निपटने में मदद करता है.
  • कम कैलोरी: फिटनेस के प्रति जागरूक लोग अपने खाने की आदतों के प्रति सचेत रहते हैं. ऐसे लोग ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह शुगर-फ्री ड्रिंक है.

प्रोटीन शेक के फायदे
लगभग सभी लोग प्रोटीन शेक की लोकप्रियता से वाकिफ हैं. ये बनाने में आसान होते हैं और इसलिए फिटनेस फ्रीक इन्हें इधर-उधर ले जाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं कि वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीने से शरीर को कैसे लाभ मिलते हैं.

  • मसल्स ग्रोथ: प्रोटीन एक आवश्यक कॉम्पोनेंट है, जो हमारे शरीर के विकास के लिए आवश्यक है. प्रोटीन के लेवल को नियंत्रित रखने के लिए प्रोटीन शेक एक अच्छा विकल्प है.
  • पोस्ट-वर्कआउट रिकवरी: वर्कआउट के बाद प्रोटीन का सेवन करने के सामान्य कारणों में से एक है राहत देना और मांसपेशियों की रिकवरी में तेजी लाना.
  • बूस्ट मेटाबॉलिज्म: प्रोटीन शेक शरीर को मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए ईंधन देते हैं. साथ ही ये तेजी से फैट बर्न करने में मदद करते हैं.
  • अतिरिक्त पोषक तत्व: प्रोटीन शेक आपके शरीर को अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं.

वजन घटाने के लिए दोनों में क्या बेस्ट है?
ये दोनों ड्रिंक हेल्दी मेटाबॉलिज्म का समर्थन कर सकते हैं और आपकी भूख को कम कर सकते हैं. ये दोनों मांसपेशियों को खोए बिना शरीर की चर्बी कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसलिए, दोनों अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ हैं. आप इन दोनों में किसे चुनते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जिम में किस तरह की कसरत कर रहे हैं. हैवी वर्कआउट, इंटेंसिटी ट्रेनिंग या वेटलिफ्टिंग के मामले में प्रोटीन शेक अच्छा होता है. यदि आप जिम में ट्रेडमिल और कम अवधि के लिए साइकिल चलाने जैसे कसरत हैं, तो ग्रीन टी का सेवन करना अच्छा हो सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news