Women's Health: क्या Periods के दौरान भी लड़कियां कर सकती हैं Exercise? जानिए सेहत के लिए क्या है बेहतर
Advertisement

Women's Health: क्या Periods के दौरान भी लड़कियां कर सकती हैं Exercise? जानिए सेहत के लिए क्या है बेहतर

Exercise During Periods: एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन लड़कियों को उन 5 दिनों में क्या एक्सरसाइज करना चाहिए जिसमें उन्हें काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है. यानी पीरियड्स के दौरान लड़कियों के लिए किसी भी तरह की कसरत करना सही है या गलत?

 

Women's Health: क्या Periods के दौरान भी लड़कियां कर सकती हैं Exercise? जानिए सेहत के लिए क्या है बेहतर

Women's Health: लड़कियों के लिए पीरियड्स के वो 5 दिन बेहद कठिनाई भरे होते हैं. ये दिन महिलाओं के लिए आम दिनों जैसे नहीं होते हैं. इस दौरान लड़कियों को शरीर में भयानक दर्द और थकावट रहती है, जिसे सहना अन्य व्यक्ति के लिए असहज हो सकता है. 

ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है पीरियड्स में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. इससे शरीर में होने वाले बदलाव से निपटा जा सके या फिर किसी भी तरह की कमी न होने पाए. हालांकि हेल्थ की बात आते ही कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि क्या पीरियड्स के दौरान लड़कियों को एक्सरसाइज करना चाहिए? 

इंटरनेट पर तो इस सवाल की भरमार लगी रहती है. आज हम इस सवाल का जवाब जानेंगे कि पीरियड्स के दौरान क्या लड़कियों को किसी भी तरह की एक्सरसाइज या कसरत करना सही है? कहीं एक्सरसाइज करने से लड़कियों का कमर दर्द तो नहीं बढ़ जाएगा? आइये जानें....

क्या पीर‍ियड्स में एक्सरसाइज कर सकते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लड़कियां आराम से पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज कर सकती हैं लेकिन अचानक से किसी भी एक्सरसाइज का अभ्यास न करें. यानी इंटेंस वर्कआउट से बचें. इसके साथ ही आपको बहुत अधिक समय तक के लिए भी एक्सरसाइज नहीं करनी है. क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. हालांकि नॉर्मल एक्ससाइज तो आप कर  सकती हैं. इससे आपको दर्द से राहत जरूर मिलेगी. 

वहीं अगर आपने ज्यादा एक्सरसाइज की तो इससे आपके शरीर में ऐंठन, मसल्स पेन, थकान और घबराहट महसूस हो सकती है. पीरियड्स में ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपको कमर और पेट के निचले हिस्से में भी भयानक दर्द बढ़ सकता है. इसलिए अच्छी सेहत के लिए आप पीरियड्स में हल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं. 

यहां जानें पीर‍ियड्स में एक्सरसाइज से मिलने वाले फायदे-

1. पीरियड्स में आप रेग्युलर एक्सरसाइज ही करें इससे आपको सुस्ती और कमजोरी नहीं महसूस होगी. इससे आपको मूड स्विंग का समस्या से भी निजात मिलेगा.  

2. आप पीरियड्स में ब्रेस्ट की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, इससे वहां पर होने वाली सूजन से आराम मिलेगा. एक्सरसाइज करने से महिलाओं को पीरियड्स में अधिक भूख लगने की समस्या भी सही होगी. इटिंग डिसऑर्डर कंट्रोल में रहेगा. 

3. लड़कियों में पीरियड्स के दौरान स्ट्रेस, चिड़चिड़ापन की समस्या भी होती है. ऐसे में आप एक्सरसाइज के जरिए इस तकलीफ से राहत पा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news