Neck Pain: गर्दन में अचानक उठने लगा तेज दर्द, ऐसे उपायों से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow11895459

Neck Pain: गर्दन में अचानक उठने लगा तेज दर्द, ऐसे उपायों से मिलेगी राहत

Gardan Dard Door Karney Ke Upay: जब कभी आप गर्दन दर्द के शिकार हो जाते हैं तब डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए और घरेलू उपाय का सहारा लेना चाहिए. 

Neck Pain:  गर्दन में अचानक उठने लगा तेज दर्द, ऐसे उपायों से मिलेगी राहत

How to Get Rid of Neck Pain: गर्दन दर्द एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है. ये दर्द ज्यादातर लम्बे समय तक बैठे रहने, गले में सूजन, ऊंचा तकिया इस्तेमाल करना या गले के पीछे के मांसपेशियों में तनाव के कारण हो सकता है. इस परेशानी का सही समय पर इलाज न करने पर ये स्थिति गंभीर बढ़ सकती है. लेकिन, आपको जानकर खुशी होगी कि इस समस्या को घरेलू उपायों से भी दूर किया जा सकता है. यहां हम कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में चर्चा करेंगे जो गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

गर्दन दर्द दूर करने के उपाय

1. हॉट वॉटर बैग
हॉट वॉटर बैग को गर्दन के आस-पास रखकर धीरे-धीरे नेक मसल्स पर सहलाएं. ऐसा करने गर्दन के दर्द में राहत मिल सकती है. ये काफी पुराना लेकिन एक बेहद असरदार तरीका है जो काफी ज्यादा आजमाया जाता है

2. अदरक 
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. एक छोटी सी कटी हुई अदरक की चम्मच को दबा कर सूजन वाले स्थान पर रखें और किसी टेप की मदद से चिपका लें.

3. गर्दन की एक्सरसाइज
कुछ आसान गर्दन की एक्सराइज के जरिए गर्दन के दर्द में सुधार हो सकता है. कुछ ऐसे व्यायामों को नियमित रूप से करें जिनमें नेक मसल्स का खिंचाव होता है.

4. हेल्दी डाइट का सेवन करें
स्वस्थ आहार का सेवन करना गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना और ताजे फल-सब्जियों को शामिल करना बेहद जरूरी है.

5. ऊंचे तकिए का इस्तेमाल न करें
हम में काफी लोग ऐसे हैं जो सोने के लिए ऊंचे तकिए का इस्तेमाल करते हैं, लॉन्ग टर्म में इसकी वजह से गर्दन का दर्द उठने लगता है, ऐसे में आपको कुछ दिनों तक बिना तकिए के सोना चाहिए, जिससे राहत मिल सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news