Papaya seeds benefits: स्मूदी से लेकर सलाद के टॉपिंग तक, जानिए पपीते के बीज को डाइट में किस तरह करें शामिल
Advertisement

Papaya seeds benefits: स्मूदी से लेकर सलाद के टॉपिंग तक, जानिए पपीते के बीज को डाइट में किस तरह करें शामिल

पपीते के बीज प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और इनमें पाचन एंजाइम भी होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. इनमें हेल्दी फैट और एंटीऑकीसिडेंट भी होते हैं, जो दिल की सेहत को बूस्ट करते हैं.

Papaya seeds benefits: स्मूदी से लेकर सलाद के टॉपिंग तक, जानिए पपीते के बीज को डाइट में किस तरह करें शामिल

Papaya seeds health benefits: पपीता सबसे अधिक पौष्टिक फल है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. लेकिन जब इसके बीजों की बात आती है, तो उन्हें ज्यादातर फेंक दिया जाता है. ये छोटे-छोटे बीज पोषण और स्वाद से भरपूर होते हैं. ये प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड में रिच हैं. ये फाइबर से भी भरे होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और आपके शारीरिक कामों को सुचारू रखते हैं. आइए आपको बताते हैं पपीते के बीजों के फायदे और पपीते के बीज कैसे खाएं.

पपीते के बीज प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, और इनमें पाचन एंजाइम भी होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. इनमें हेल्दी फैट और एंटीऑकीसिडेंट भी होते हैं, जो दिल की सेहत को बूस्ट करते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. इसके अलावा, पपीते के बीज मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और विभिन्न अमीनो एसिड का एक अच्छा सोर्स है. शाकाहारी लोग अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए पपीते के बीजों का उपयोग कर सकते हैं.

कच्चा 
पपीते के बीजों को कच्चा खाना सबसे आसान तरीका है. आप उन्हें पपीते के साथ खा सकते हैं, या आप उन्हें अलग से खा सकते हैं. पपीते के बीजों को चबाने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें.

पाउडर बनाकर
पपीते के बीजों को पाउडर बनाने के लिए, आपको उन्हें एक ब्लेंडर या ग्राइंडर में पीसना होगा. आप पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और इसे आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं.

भोजन में मिलाएं
पपीते के बीजों को अपने भोजन में मिलाने का एक अच्छा तरीका है उन्हें सूप या जूस में मिलाना. आप उन्हें दलिया या अन्य तैयार भोजन में भी मिला सकते हैं.

सलाद
आप इन्हें सलाद टॉपिंग के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. अपने सलाद में कुरकुरापन और थोड़ा मसालेदार स्वाद लाने के लिए उसके ऊपर कुचले हुए पपीते के बीज छिड़कें.

स्मूदी में मिलाएं
पपीते के बीजों का सेवन करने का सबसे आसान तरीका उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी में शामिल करना है. अतिरिक्त पोषण बढ़ाने के लिए बस उन्हें अन्य सामग्रियों के साथ मिलाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news