Mental Health Tips: दिमाग की अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, आज से ही बदलें ये आदतें
Advertisement

Mental Health Tips: दिमाग की अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, आज से ही बदलें ये आदतें

Mental Health Tips: दिमाग भी शरीर का एक हिस्सा है. इसलिए शरीर का ख्याल रखने के साथ ही दिमाग की सेहत का भी खास ख्याल रखना चाहिए. ब्रेन की अच्छी हेल्थ के लिए आप अपनी दिनचर्या में कुछ आदतें ऐड कर सकते हैं. 

 

दिमाग को ऐसे रखें स्वस्थ

Mental Health Tips: स्वस्थ जीवन की चाहत सभी को होती है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत के प्रति लोग थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं. ऐसे ही शरीर की सेहत के साथ दिमाग की सेहत को भी मेंटेन रखना पड़ता है. घर-बाहर के काम में उलझे रहने के चलते लोग दिमागी रूप से शांत नहीं रह पाते, जिससे चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग्स आदि दिक्कतें होती हैं. दिमाग हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. हम सारे डिसीजन यहीं से लेते हैं. ब्रेन से ही शरीर के सभी पार्ट्स को सिंग्नल मिलता है. ऐसे में दिमाग का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ सुधार करने होंगे. जिससे आपका दिमाग तंदुरूस्त रह सके. तो आइये जानें...

दिमाग को फिट और हेल्दी रखने के टिप्स

-सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप भरपूर नंद लें. आपकी नींद जितनी अच्छी होगी, दिमाग को उतना ही ज्यादा आराम मिलेगा. जब हमारी नींद नहीं पूरी होती है, तो सुबह उठने के साथ ही दिनभर थकावट महसूस होती रहती है. नींद न पूरी होने से सोचने-समझने की शक्ति भी कम होने लगती है. साथ ही इससे मूड स्विंग्स की भी दिक्कत होती है. मानसिक सेहत के लिए आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें. इससे दिमाग फिट और हेल्दी रहेगा. 

-आप रोजाना सुबह उठकर एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से दिमाग की सेहत बहुत अच्ची होती है. दरअसल, एक्सरसाइज करने से ब्रेन एक्टिव रहता है और तेजी से काम करता है. जब आप एक या आधे घंटे एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपकी मेमोरी भी बूस्ट होती है. इसलिए तनाव और बिना किसी काम की टेंशन लिए आप डेली एक्सरसाइज जरूर करें. ये स्वस्थ मस्तिष्क के लिए आवश्यक है.    

-आप चाहें तो मेडिटेशन भी कर सकते हैं. आपने अक्सर डॉक्सर्ट्स से सुना होगा कि एक्सरसाइज करने से शरीर और दिमाग दोनों ही फिट रहतो हैं, लेकिन आप ऑप्शन के तौर पर मेडिटेशन को भी अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और धीमी म्यूजिक के साथ कम से कम आधे घंटे तक मेडिटेशन करें. इससे आप बहुत रिलैक्स महसूस करेंगे. 

- दिमाग की अच्छी हेल्थ के लिए आप पोषक तत्वों से भरपूर आहार ही ग्रहण करें. फास्ट फूड या फिर बाहर का खाना खाने से आपके ब्रेन पर बुरा असर पड़ता है, जिससे दिमाग की कार्य करने की क्षमता धीरे-धीरे घटती जाती है. इसलिए आप एक अच्छी डाइट फॉलो करें. साथ ही दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news