Colon Cancer: मशहूर फुटबॉलर पेले को है कोलन कैंसर, जानें इस बीमारी के लक्षण और उपाय
Advertisement

Colon Cancer: मशहूर फुटबॉलर पेले को है कोलन कैंसर, जानें इस बीमारी के लक्षण और उपाय

Colon Cancer Symptoms: दुनिया के मशहूर और दिग्गज फुटबॉलरों में से एक पेले (Pele) को कोलन कैंसर (Colorectal Cancer) है. उनकी तबीयत काफी ज्यादा बिगड़ गई है. जानें इस बीमारी में क्या होता है. 

 

फुटबॉलर पेले को है कोलन कैंसर

Colon Cancer Symptoms: कोलन कैंसर नाम की बीमारी से पेले काफी समय से पीड़ित हैं. बता दें, पेले दुनिया के मशहूर फुटबॉलरों में शुमार हैं. इस बीमारी में उनका इलाज चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, हाल ही में पेले को कीमोथेरेपी भी दी गई है, लेकिन इससे उन्हें कोई खास आराम नहीं है. रिपोर्ट्स में बताया गया कि कुछ दिनों से उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई है. इसके साथ ही उनके कई ऑर्गन काम करना बंद कर चुके हैं. डॉक्टर्स उन्हें लास्ट स्टेज के तौर पर देख रहे हैं. 

कोलन कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर की वजह से पेले की किडनी और हार्ट ज्यादा डैमेज हुए हैं. एक खबर के अनुसार, कोलोरेक्टल कैंसर हमारे कोलन या मलाशय में होता है. इस रेक्टल कैंसर भी कहा जाता है. 

जानें क्या है कोलोरेक्टर कैंसर..

मशहूर फुटबॉलर पेले को कोलन कैंसर की बीमारी है. बता दें, कोलन को बड़ी आंत कहते हैं. कोलन मलाशय या एनस को जोड़ती है. कोलन और मलाशय ही बड़ी आंत का निर्माण करती है और यह डायजेस्टिव सिस्टम का अहम हिस्सा होता है. कोलोरेक्टल कैंसर की शुरुआत कोलन या फिर मलाशय के अंदरूनी भाग से होती है. इसे पॉलीप कहते हैं. 

दरअसल, पॉलीप में जब कैंसर बनता है, तो धीर-धीरे यह मलाशय के वॉल पर बुरा असर डालती है. जानकारी के लिए बता दें, कि कोलन या फिर मलाशय के वॉल कई लेयर्स से बने होते हैं. कोलोरेक्टल कैंसर सबसे अंदर वाले लेयर से शुरू होकर दूसरी लेयर तक फैल जाता है. इसके बाद यह शरीर के दूसरे ऑर्गन्स में भी फैलने लगता है. 

कोलोरेक्टल कैंसर के क्या हैं लक्षण...

इस कैंसर के शुरुआती लक्षण बिल्कुल नजर नहीं आते हैं. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए आपको खुद ही सावधानी बरतनी होगी. इसमें आंत की आदतों में बदलाव होने लगता है. साथ ही स्टूल में खून आना शुरू हो जाता है. कुछ भी खाने पर दस्त या कब्ज होता है. हमेशा पेट में दर्द या ऐंठन बनी रहती है. इसके साथ ही वजन कम होने लगता है. कई बार उल्टियां भी होती हैं. 

कोलोरेक्टल कैंसर इस तरह करें बचाव...

कोलन कैंसर के लक्षण नजर आते ही आप तुरंत स्क्रीनिंग के लिए जाएं. इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट लें. एस्पिरिन भी ले सकते हैं. इसके साथ ही आप एक हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करें. वहीं इस बीमारी से बचने के लिए आप धूम्रपान या फिर शराब से परहेज करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news