Healthy Tips: इस तरह पानी पीने से हो सकती हैं कई बीमारियां, जानिए खास बात
Advertisement

Healthy Tips: इस तरह पानी पीने से हो सकती हैं कई बीमारियां, जानिए खास बात

Drinking Water Tips: पानी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. पानी पीने से हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है. लेकिन अधिकतर लोगों को पानी पीने का सही तरीका नहीं पता होता है. गलत समय और गलत तरीके से पानी पीने से आपको नुकसान हो सकता है. जानें वजह...

 

पानी पीने का सही तरीका

Drinking Water Tips: जितना हमारी बॉडी के लिए भोजन जरूरी है, उससे कहीं ज्यादा पानी की भी आवश्यक्ता होती है. हम सभी को पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. इससे बॉडी से गंदगी बाहर निकल जाती है. साथ ही हेल्थ मेंटेन रहती है. इससे हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है और हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं. डॉक्टर्स भी अक्सर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि पानी पीने का भी कुछ तरीका और सही टाइम होता है. गलत तरीके से पानी पीना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. जी हां, दरअसल, कई लोग खाने के दौरान या खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं. इस तरीके से उन्हें परेशानियां हो सकती हैं. आइये जानते हैं गलत तरीके से पानी पीने के नुकसानों के बारे में...

1. खराब पाचन क्रिया 
अधिकतर लोगों की खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने की आदत होती है. इस तरह से पीना के सेवन से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है. बता दें, खाना खाने के दौरान ही पाचन क्रिया शुरू हो जाती है. ऐसे में जब आप खाने के बीच में ही पानी पीते हैं, तो इस प्रक्रिया में बाधा आती है. जिससे खाना पचने में काफी समय लगता है या फिर भोजन सही से पच नहीं पाता है.

2. इंसुलिन का स्तर बढ़ना
हमारे शरीर में इंसुलिन नामक एक हार्मोन होता है. ये हमारे खून में मौजूद होता है. इसे पैंक्रियाज के जरिए रिलीज किया जाता है. इंसुलिन शरीर में शुगर के फ्लो में अहम भूमिका निभाता है. लेकिन जब आप खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने लगती है. जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आप खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी कभी न पिएं.

3. एसिड रिफ्लक्स की समस्या
खाने के साथ पानी पीने की वजह से आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी हो सकती है. यानी इससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कई बार खट्टी डकारें आने लगती हैं. इस समस्या को ही एसिड रिफ्लक्स कहते हैं. इतना ही नहीं खाने के दौरान पानी पीने से सीने में जलन भी होने लगती है, जिससे आपको हार्टबर्न की समस्या हो सकता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news