Green Tea पीने से हड्डियों में जमा प्यूरिन आसानी से होगा डिटॉक्स, जानें कैसे पिएं
Advertisement

Green Tea पीने से हड्डियों में जमा प्यूरिन आसानी से होगा डिटॉक्स, जानें कैसे पिएं

Green Tea Benefits In Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीजों को ये ध्यान में रखना होगा कि किस तरह बॉडी में जमा प्यूरिन को डिटॉक्स करना है. दरअसल, यूरिक एसिड की समस्या एक ही दिन में नहीं बढ़ती है बल्कि, ये धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. ऐसे में आप  ग्रीन टी पीकर इसे कम कर सकते हैं.

 

Green Tea पीने से हड्डियों में जमा प्यूरिन आसानी से होगा डिटॉक्स, जानें कैसे पिएं

Green Tea Benefits In Uric Acid: ग्रीन टी कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में असरदार होती है. इसके फायदों से तो आप सभी वाकिफ होंगे. लेकिन आपको बता दें, कि ग्रीन टी यूरिक एसिड की समस्या में भी बहुत कारगर है. यह किस तरह से यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है, आज हम इस लेख में जानेंगे. जी हां, यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ग्रीन टी कई प्रकार से काम कर सकती है. दरअसल, ग्रीन टी की खास बात ये है, कि ये एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय है. ग्रीन टी ज़ैंथिन ऑक्सीडेज गतिविधि को रोकती है, जो कि यूरिक एसिड उत्पादन को कम करती है. इसके अलावा भी यूरिक एसिड में ग्रीन टी के फायदे कई हैं. आइये जानें कैसे...

यूरिक एसिड में ग्रीन टी के फायदे- 

1. प्यूरिन के क्रिस्टल्स को पिघलाने के लिए Green Tea
प्यूरिन के क्रिस्टल्स को पिघलाने में ग्रीन टी काफी तेजी से काम करते हैं. दरअसल, इसके एंटीऑक्सीडेंट प्यूरिन की पथरियों को पिघलाने में मदद करती है. साथ ही ये पेशाब के माध्यम से शरीर से प्यूरिन को बाहर निकालने में मदद करती है.

2. एंटी इंफ्लेमेटरी है Green Tea
ग्रीन टी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो कि दर्द को कम करने में मददगार है. दरअसल, गाउट की समस्या में ये हड्डियों में तेज दर्द होता है. साथ ही शरीर में अलग-अलग हिस्सों में सूजन रहती है. ऐसे में ग्रीन टी का सेवन इस दर्द को कम करने और सूजन में कमी लाने में मदद कर सकती है. 

3. हाइपरयूरिसीमिया की समस्या में Green Tea
ग्रीन टी हाइपरयूरिसीमिया की समस्या में भी बहुत कारगर होती है. दरअसल, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का प्रोसेस हाइपरयूरिसीमिया से होता है. यानी कि जब यूरिन में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए. इस दौरान पैरों की उंगलियों तक में यूरिक एसिड जमा होने लगता है, जिसे कम करने में ग्रीन टी काफी मददगार है. इसके फाइटोकैमिकल्स (phytochemical), यूरिक एसिड को जमा नहीं होने देते जिससे गाउट की समस्या से बचाव हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news