Dragon Fruit: फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है ड्रैगन फ्रूट, शरीर की कई परेशानियां हो जाती हैं दूर
Advertisement
trendingNow11303535

Dragon Fruit: फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है ड्रैगन फ्रूट, शरीर की कई परेशानियां हो जाती हैं दूर

ड्रैगन फ्रूट की लोकप्रिय पिछले कुछ सालों में ज्यादा हो गई है. लोग अनोखे लुक और टेस्ट के चलते ड्रैगन फ्रूट की और आकर्षित होते हैं. इसमें कम मात्रा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) एक ट्रॉपिकल फल है, जो हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है. हालांकि लोग मुख्य रूप से इसके अनोखे लुक और टेस्ट के लिए इसे खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ड्रैगन फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. आज हम जानेंगे ड्रैगन फ्रूट के पोषक तत्वों के बारे में, उसे खाते कैसे हैं और फायदे क्या हैं.

क्या है ड्रैगन फ्रूट?
ड्रैगन फ्रूट हायलोसेरियस कैक्टस (hylocereus cactus) पर उगता है, जिसे होनोलूलू क्वीन के नाम से भी जाना जाता है. इसके फूल केवल रात में ही खुलते हैं. सबसे पहले ये दक्षिणी मेक्सिको और मध्य अमेरिका में मिलता था, लेकिन अब यह दुनिया में उगाया जाता है. ड्रैगन फ्रूट को पीताया, पिठैया और स्ट्रॉबेरी पीयर के नाम से भी जाना जाता है.

ड्रैगन फ्रूट के न्यूट्रिशन फैक्ट्स
ड्रैगन फ्रूट में कम मात्रा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह फल आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है. एक ड्रैगन फ्रूट में 60 कैलोरी, 1.2 ग्राम प्रोटीन, 13 ग्राम कार्ब्स और 3 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर और मैग्नीशियम की हाई मात्रा के साथ-साथ बेहद कम कैलोरी सामग्री को देखते हुए, ड्रैगन फ्रूट को अत्यधिक पोषक तत्वों से भरपूर फल माना जा सकता है.

ड्रैगन फ्रूट खाने के लाभ
ड्रैगन फ्रूट आपको विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ड्रैगन फ्रूट में इंसुलिन प्रतिरोध और फैटी लीवर को कम करने के मदद कर सकता है. ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक फाइबर होता है जो आपके आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. हालांकि यह फल मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम की कुछ विशेषताओं में सुधार कर सकता है (टाइप 2 डायबिटीज से जुड़ी एक स्थिति).

ड्रैगन फ्रूट खाएं कैसे
ड्रैगन फ्रूट आपको देखने में डरावना लग सकता है, लेकिन इसे खाना बहुत आसान है.
- चमकीले लाल, समान रंग की त्वचा वाला एक पका हुआ ड्रैगन फ्रूट चुनें.
- एक तेज चाकू का प्रयोग करें और फल के बीच से सीधे काट लें, इसे आधा में काट लें.
- आप फल को छिलके से बाहर निकालने के लिए चम्मच का उपयोग कर सकते हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news