डॉक्टरों की सख्त नसीहत! Stroke से बचना है तो इन 6 आदतों को तुरंत छोड़ दें
Advertisement
trendingNow12035004

डॉक्टरों की सख्त नसीहत! Stroke से बचना है तो इन 6 आदतों को तुरंत छोड़ दें

स्ट्रोक एक जानलेवा बीमारी है जो दिमाग में खून के फ्लो में रुकावट या ब्लीडिंग के कारण होती है. यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से को पंग बना सकती है और यहां तक ​​कि मौत का कारण भी बन सकता है.

डॉक्टरों की सख्त नसीहत! Stroke से बचना है तो इन 6 आदतों को तुरंत छोड़ दें

स्ट्रोक एक जानलेवा बीमारी है जो दिमाग में खून के फ्लो में रुकावट या ब्लीडिंग के कारण होती है. यह आपके शरीर के किसी भी हिस्से को पंग बना सकती है और यहां तक ​​कि मौत का कारण भी बन सकता है. लेकिन अच्छी खबर यह है कि स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं. नीचे 6 ऐसी आदतें हैं जिनसे स्ट्रोक डॉक्टर आपको सख्त मना करते हैं.

धूम्रपान: धूम्रपान आपके ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है और खून के थक्के बनने का खतरा बढ़ाता है, जो दोनों ही स्ट्रोक के जोखिम कारक हैं. धूम्रपान छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय है, जो स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है.

अनहेल्दी डाइट: फैटी, नमकीन और प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है, जो स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है. इसके बजाय, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन सोर्स से भरपूर स्वस्थ आहार खाएं.

आलस: नियमित व्यायाम न करने और आलसी प्रवृत्ति के लोगों में स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट तेज-तीव्रता वाले व्यायाम का लक्ष्य रखें.

अत्यधिक शराब: अत्यधिक शराब का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और खून के थक्के बनने का खतरा बढ़ा सकता है, जो स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाते हैं. मॉडरेशन में शराब का सेवन करें या पूरी तरह से छोड़ दें.

तनाव: तनाव हार्मोन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं और ब्लड वेसेल्स को संकुचित कर सकते हैं, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. तनाव प्रबंधन तकनीकें जैसे योग, ध्यान या गहरी सांस लेना सीखें.

हाई ब्लड प्रेशर को अनदेखा करना: हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक का सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो इसे डॉक्टर की देखरेख में नियंत्रित करना बेहद जरूरी है. नियमित रूप से दवाएं लें, स्वस्थ आहार खाएं, नियमित व्यायाम करें और वजन कम करने का प्रयास करें.

Trending news