Health Tips: बालों और स्किन की समस्याओं से हमेशा रहेंगे दूर, बस सुबह उठकर करें ये काम
Advertisement

Health Tips: बालों और स्किन की समस्याओं से हमेशा रहेंगे दूर, बस सुबह उठकर करें ये काम

Health Tips: हम अक्सर अपनी स्किन और बालों की समस्याओं से परेशान होते हैं. अगर आप इन सबसे से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर ये काम करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Health Tips: जीवन में हमारे द्वारा की जाने वाली छोटी-छोटी कोशिशें हमें हेल्दी रखने में मदद करती हैं. इसी तरह हम एक आदत को बदल दें तो कई शारीरिक समस्याओं से दूर रह सकते हैं. अगर आप रोज सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन करें तो कई समस्याओं के साथ गंभीर बीमारियों के खतरे से भी दूर रह सकते हैं. आंवला विटामिन सी का अच्छा सोर्स होता है. आइए जानें कि सुबह खाली पेट आंवला खाने से क्या फायदे मिलते हैं.

खून साफ होगा
आंवले में खून को साफ करने वाले गुण पाए जाते हैं. इससे आपकी स्किन साफ होगी. आंवला मुंहासे पर भी असरदार होता है और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है.

दिल की बीमारी
आंवले के सेवन से दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इससे सर्दी-खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर रहते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद
आंवला हेयर क्लींजर से अपने सिर पर मालिश करें. इससे रूसी कम होगी और बाल मजबूत होंगे.

मुंह के छाले
अगर आपके मुंह के छाले ठीक नहीं हो रहे हैं तो एक कप पानी गर्म पानी में आंवले का रस मिला पिएं. इससे आपको जल्द पॉजिटिव रिजल्ट मिलेंगे.

डायबिटीज में फायदेमंद
आंवले में क्रोमियम कंटेंट पाया जाता है, जो शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यही कारण है कि आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

ओरल हेल्थ
आंवला के जूस का नियमित सेवन करने से ओरल हेल्थ अच्छी होती है. इसके अलावा, मसूड़ों को मजबूती मिलती है और सांस की बदबू दूर होती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news