Diabetes Symptoms: स्किन में ये बदलाव देते हैं डायबिटीज के संकेत, ना करें इन्हें इग्नोर
topStorieshindi

Diabetes Symptoms: स्किन में ये बदलाव देते हैं डायबिटीज के संकेत, ना करें इन्हें इग्नोर

Diabetes Signs and Symptoms: आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते डायबिटीज एक आम बीमारी बनती जा रही है. हालांकि डायबिटीज डायग्नोज होने से पहले इसके शरीर में कई संकेत मिलते हैं. आइए जानते हैं क्या?

Diabetes Symptoms: स्किन में ये बदलाव देते हैं डायबिटीज के संकेत, ना करें इन्हें इग्नोर

Diabetes Signs and Symptoms: आज के दिनों में डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है और इससे पीड़ित मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण डायबिटीज से बच पाना बेहद मुश्किल है. डायबिटीज शरीर के कई अंगों को खराब कर सकता है. डायबिटीज के कई लक्षण (diabetes symptoms) हैं, लेकिन इसके डायग्नोज होने से पहले हमारी स्किन कुछ संकेत देती है, उन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं क्या?

जब शरीर का ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) बढ़ता है तो बार-बार पेशाब आता है. इसके कारण हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन के साथ त्वचा शुष्क (dry skin) होने लगती है. डायबिटीज के डायग्नोज से पहले हमारी स्किन ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत देती है, जिसे हम प्री-डायबिटीज (pre-daibetes) कहते हैं. अगर आप इसे पहचान लें तो डायबिटीज से बचा जा सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों के गले या अंडरआर्म में काला पैच (dark patches) बन जाते हैं, जिसे छूने से ये मखमल जैसा लगता है. ये प्री-डायबिटीज के लक्षण हैं. ये खून में इंसुलिन बढ़ जाने का संकेत देते हैं.

स्किन का रंग बदलना
स्किन में दर्द, खुजली या फिर उभरे हुए पिंपल्स जो समय पर पीले, लाल या भूरे रंग के धब्बे बनना प्री-डायबिटीज के संकेत हैं. अगर आपको भी अपने शरीर में ये चीजें नजर आए तो तुरंत ब्लड शुगर की जांच करवाएं या फिर स्किन वाले डॉक्टर से मिलें.

घाव समय पर ठीक ना होना
अगर आपके शरीर में कहीं भी चोट लग गई है और वह समय पर ठीक नहीं हो रही तो तुरंत डायबिटीज की जांच करवाएं. शरीर में ब्लड शुगर ज्यादा हो जाने से नसों को नुकसान पहुंचा है और ठीक से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता. नस खराब हो जाने के कारण ही हमारी चोट समय पर ठीक नहीं हो पाती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news